20 OCTTUESDAY2020 5:50:57 AM
Nari

अपने घर में ही उगाए ऑर्गेनिक अदरक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Sep, 2020 12:15 PM
अपने घर में ही उगाए ऑर्गेनिक अदरक

आजकल भले ही लोग स्वस्थ रहने के लिए ग्रीन, ब्लैक या रैड टी का सेवन करते हो लेकिन भारतीय अदरक की चाय का कोई जवाब नहीं। अदरक की चाय स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी रामबाण औषधी है। लेकिन अगर चाय बनाने के लिए अदरक घर पर ही उगा ली जाए तो कितना अच्छा हो। इससे ना सिर्फ आपके पैसे बचेंगे बल्कि ऑर्गेनिक अदरक की चाय आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी।

चलिए बेंगलुरु की रहने वाली स्वाति द्विवेदी से जानते हैं कि घर में अदरक कैसे उगाई जाए वो भी घर में पड़ी पुरानी अदरक का इस्तेमाल करके।

कौन है स्वाति द्विवेदी?

लखनऊ में बड़ी हुई स्वाति शादी के बाद 11 साल पहले बेंगलुरु में में आकर बस गई थी। एक्सेंचर और IBM जैसी बड़ी कंपनियों में HR की नौकरी कर चुकी स्वाति ने बेटे के जन्म के बाद अपनी जॉब छोड़ दी। उन्होंने बेटे की परवरिश और फिर उसकी पढ़ाई पर फोकस किया। मगर, कुछ समय बाद उन्हें लगा कि अब उन्हें कुछ करना चाहिए। इसके बाद उन्होंने गार्डनिंग में हाथ अजमाने की सोची, जिसका उन्हें बचपन से शौक था। आज वह अपने घर के आंगन व छत पर 200 से भी अधिक साग-सब्जियां उगा रही हैं इसलिए उनके दोस्त भी उन्हें 'माली काका' के नाम से बुलाते हैं।

PunjabKesari

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि पुरानी पड़ी अदरक से कैसे आप घर पर ही नया पौधा लगा सकते हैं।

कौन-सा मौसम है सही

स्वाति की मानें तो अदरक उगाने के लिए मार्च-अप्रैल का मौसम बिल्कुल सही रहता है क्योंकि इस दौरान गर्मी होती है, जिससे अदरक अच्छी तरह उग जाती है। वहीं इसके लिए कभी भी बहुत ताजी अदरक का इस्तेमाल ना करें। इसकी बजाए पुरानी अदरक जिसकी हल्की-हल्की जड़े हो उन्हें गार्डनिंग के लिए इस्तेमाल करें।

कैसे तैयार करें मिट्टी

स्वाति के मुताबिक, अदरक उगाने के लिए हल्दी मिट्टी चाहिए होती है। इसके लिए आप 50% मिट्टी, 25% कोकोपीट और 25% खाद मिलाएं और फिर उसके गमले या ग्रो बैग में डाल दें। अगर को उगने के लिए ज्यादा जगह चाहिए होती है क्योंकि यह हॉरिजॉन्टली बढ़ता है इसलिए आप चौड़ा गमला लें।

कैसे लगाएं?

1. सबसे पहले आंख/बड निकली हुई अदरक लें। फिर गमले में हल्का-सा गड्डा बनाकर उसमें अदरक लगाएं। ध्यान रखें कि गांठ की आंखें या बड ऊपर की तरफ हो।
2. अब अदरक के ऊपर हल्की-हल्की मिट्टी डालकर स्प्रे बोतल से पानी दें। ध्यान रखें कि इसमें अधिक पानी ना डालें क्योंकि उससे प्लांट मर जाएगा। साथ ही इसमें नियमित पानी देते रहे, ताकि मिट्टी में नमी बनी रहे।
3. गमले को ऐसी जगह पर रखें, जहां बहुत अधिक धूप ना हो। बता दें कि अदरक को सिर्फ करीब 3 घंटे ही धूप चाहिए होती है।
4. गमले में लगभग 1 महीने तक खाद डालते रहें और मिट्टी को भी चेक करते रहें।

PunjabKesari

कैसे जानें कि तैयार है अदरक ?

स्वाति कहती है कि अदरक को अंकुरित होने में 2 से 4 हफ्तों का समय लग सकता है इसलिए परेशान ना हो। वहीं, 6 से 8 महीने में अदरक उगनी शुरू हो जाती है इसलिए इसमें धैर्य और संयम की जरूरत होगी। हार्वेस्टिंग का सीजन आने पर अदरक की पत्तियां पीली और सूखने लगती है। ऐसे में आप समझ लें कि अदरक तैयार है और आप इसे निकाल सकते हैं।

पौधे को बीमारी से कैसे बचाएं?

स्वाति कहती हैं कि वैसे तो अदरक के पौधे में कोई बीमारी नहीं लगती है लेकिन कभी ऐसा हो तो 1 लीटर पानी में 5 मि.ली. नीम का तेल या डिशवॉश लिक्विड मिलाएं। फिर स्प्रे बोतल में डालकर उसका छिड़काव करें। इससे पौधे को पेस्ट नहीं लगेंगे।

PunjabKesari

तो देर किस बात कि... आप भी बाहर से 10रु की अदरक खरीदने की बजाए घर पर ही इसे अगाना शुरू करें। केमिकल्स, रसायनों से मुक्त ऑर्गेनिक अदरक आपके परिवार का ख्याल रखने में मदद करेगी।

Related News