27 NOVSUNDAY2022 4:12:12 AM
Nari

Pregnancy And Child Birth: 2 हफ्ते पहले ही शुरू कर दें ये काम अगर चाहिए नॉर्मल डिलीवरी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Nov, 2022 03:57 PM

प्रैगनेंसी का नौवां महीना, जब बच्चा जन्म लेने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है। नौवे महीने में कभी भी गर्भवती को लेबर पेन लग सकती है। बहुत सी महिलाएं प्रैगनेंसी के आखिरी महीने में टेंशन में आ जाती है कि वह क्या खाएं क्या करें कि उनकी डिलीवरी है जो आसानी से हो जाए तो चलिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं जो डिलीवरी के आखिरी के 2 सप्ताहों में करने चाहिए। इस आखिरी समय में डाक्टर गर्भवती को एक्टिव रहने की ही सलाह देते हैं।


वह आपको इस आखिरी दो हफ्तों में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं ताकि आपके मसल्स मजबूत रहे। वहीं कुछ अनुभवी महिलाएं गर्भवती को बैठकर पोंछा मारने की सलाह देती हैं क्योंकि कुछ एक्सरसाइज व ऐसे घर के काम महिला के पेल्विक एरिया को खोलने व मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे नॉर्मल डिलीवरी के चांस बढ़ जाते हैं। इस समय महिला जितना आराम से स्क्वाट्स एक्सराइज कर सकती हैं वह करें लेकिन देख रेख में। आप ताड़ासन, बटर फ्लाई आसन, कैमल पोज, स्विस बॉल जैसे एक्सरसाइज व पोज कर सकते हैं लेकिन अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसा देख-रेख में करें और डाक्टरी सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज

इस समय गर्भवती को डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने को भी कहा जाता है क्योंकि इससे महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे को स्ट्रैस कम होता है। जब आप आराम से लंबी सांसें लेते हैं तो आप लेबर पेन को आसानी से हैंडल कर पाते हैं और आपका दिमाग भी शांत रहता है। डिलीवरी से 2 हफ्ते पहले ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।

PunjabKesari

डाइट में खाएं खजूर

वैसे तो पूरी प्रैगनेंसी हैल्दी खाना बहुत जरूरी है लेकिन आखिर के महीने में आपको गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। आप आखिर के हफ्ते में खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर में आयरन और फाइबर भरपूर होता है। अगर आपकी डिलीवरी विंटर में आ रही है तो इसका सेवन जरूर करें।

 

गर्म दूध

प्रैगनेंसी में दूध पीना जरूरी है इससे आपको कैल्शियम मिलता है। आखिरी महीने में आप हल्दी, केसर, इलायची वाले दूध का सेवन करें। हल्दी आपको कई तरह के इंफैक्शन से बचाती हैं और एंटीसेप्टिक का काम करती हैं आखिर के महीने में गर्म दूध 1 चम्मच देसी घी डालकर पीएं तो और भी अच्छा है। दूध का सेवन दिन के समय करें।

PunjabKesari

भरपूर पानी पीएं

वैसे आखिर के समय में गर्भवती काफी हैवी महसूस करती है इसलिए उसका पानी पीने का भी ज्यादा मन नहीं करता लेकिन भरपूर पानी पीना जरूरी है क्योंकि डिलीवरी के समय आप काफी लो और डिहाइड्रेट फील करते हैं ऐसे में आपके शरीर को पानी की पूरी जरूरत होती है। इसलिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। अगर आप भी नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो अपने आप को एक्टिव रखें हैल्दी खाते रहे। आखिर के हफ्तों में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें ताकि मांसपेशियों को मजबूती मिलें।

Related News