05 OCTSATURDAY2024 5:53:36 PM
Nari

आपके बच्चे के लिए जहर है यह कफ सिरप, मां-बाप के लिए अलर्ट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Feb, 2020 02:54 PM
आपके बच्चे के लिए जहर है यह कफ सिरप, मां-बाप के लिए अलर्ट

मौसम जैसे ही बदला, कोल्ड कफ या हलके बुखार आपको जकड़ लेता है, खासकर बच्चे और वो लोग जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। आमतौर पर तुरंत आराम पाने के लिए आप या तो घर में पड़ी कोई दवा खा लेते हैं या मेडिकल शॉप से मेडिसिन ले आते हैं ,,, अगर आप भी ऐसी ही गलतियां कर रहे हैं तो आज ही से सावधान हो जाएं क्योंकि यह लापरवाही आपको मौत के मुंह में ले जा सकती हैं।

Image result for giving syrup to kids,nari

इसी के साथ ही आप जो दवा खाते हैं, उस बारे में भी जानकारी होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि कुछ दवाइयां मार्कीट में बैन होने के बावजूद भी उपलब्ध हैं उन्हीं में से एक हैं कोल्डबेस्ट-पीसी (Coldbest-PC) सीरप। हाल ही में इस सीरप को पीने से पटियाला में एक मासूम जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है। दरअसल, हलकी खांसी और ज़ुकाम होने पर 5 साल के बच्चे को एक प्राइवेट डाक्टर ने यह दवा दी, जिसे पीने के बाद बच्चे को उल्टियां होने लगी, उसे 2 बार हार्ट अटैक आया और अब वह कोमा में है। गंभीर हालत के कारण बच्चे को पी.जी.आई. चंडीगढ़ रैफर किया गया। बता दें कि बैन होने के बावजूद हिमाचल-जम्मू में भी इस सीरप को पीने से कई मौतें हो चुकी हैं। अब तक 9 बच्चों की जान भी चुकी है।

क्यों खतरनाक है यह कफ सिरप?

1. कोल्ड बेस्ट पीसी नाम का यह कफ सिरप डी एैथलीन ग्लाईको नामक सॉल्ट पाया जाता है, जो बच्चों के लिवर और किडनी पर बुरा असर डालती है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक,  2011 में फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन अमेरिका द्वारा चेतावनी दी गई थी कि बी.पी., डायबिटीज और गर्भवती महिला को भी दवा देना मना है। वहीं 5 साल से छोटे बच्चे को सिरप देने से मना किया गया था। यह इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

Image result for 5 year old ill kid,nari

2. इसमें अलकोहल की मात्रा बहुत अधिक होती है और अगर कोई गर्भवती महिला इस सीरप का सेवन कर ले तो उस महिला पर तो असर होगा ही साथ ही साथ उसके पेट में पल रहे बच्चे पर भी इसका ज्यादा असर होगा जिससे जच्चा-बच्चा दोनों की मौत भी हो सकती है।

3. इसमें पाया जाने वाला सॉल्ट गर्भवती महिलाओं व बच्चों की किडनी व लिवर के लिए बेहद हानिकारक है।

4. इसके सेवन से खून में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है ।

5. बॉडी में खतरनाक इंफेक्शन हो सकता है।

Image result for 5 year old ill kid,nari

याद रखें आप की जरा सी लापरवाही आप और आपके बच्चे को मौत के मुंह में ले सकती हैं ...डाक्टरी सलाह के बिना कोई दवा ना खुद खाएं ना बच्चों को दें। वहीं मेडिसिन के बारे में खुद भी जानकारी रखें। आप की जरा सी सतर्कता आपको बड़े जोखिम से बचा सकती हैं।

अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News