02 OCTFRIDAY2020 4:52:51 AM
Nari

अजब-गजब: इस देश के गांव में मात्र 95 रूपए में बिकते हैं घर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Sep, 2020 05:32 PM
अजब-गजब: इस देश के गांव में मात्र 95 रूपए में बिकते हैं घर

पूरी दुनिया में अलग- अलग जाति, संस्कृति के लोग रहते हैं। इनमें बहुत से देश, शहर व गांव ऐसे है जो अपनी खूबसूरती से जाने जाते हैं। पूरी दुनिया में वे अपनी अलग पहचान बना कर रखते हैं। मगर क्या आप जानते हैं किसी ऐसे गांव के बारे में जहां 100 रूपए से भी कम में जमीन खरीदी जाती है। जी हां, यह सच है, असल में इटली के कैलाब्रिया में एक गांव बसा हुआ है। उस गांव का नाम सिंक्यूफ्रोंडी है। माना जाता है कि वहां पर घर सिर्फ 95 रूपए में खरीदें व बेचें जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर इसके पीछे का कारण क्या है...

फैमिली वालों के लिए है इन घरों को खरीदने का ऑफर

मकान को खरीदने का यह ऑफर इटली के दक्षिण में बसे कैलाब्रिया गांव में है, जहां भारी संख्या में खाली मकान है। असल में, यहां के लोगों का शहर में बसने के कारण गांव तेजी से खाली हो रहे हैं। ऐसे में इसे फिर से हरा-भरा व आबादी वाला बनाने के लिए यहां के मकान इतनी कम कीमत पर बेचे जा रहे हैं। मगर शर्त के तौर पर ये मकान किसी अकेले व्यक्ति को नहीं फैमिली वालों को खरीदने के लिए दिए जाते हैं। शर्त के मुताबिक, फैमिली में पति-पत्नी के साथ 1 बच्चा जरूर होना चाहिए।

nari,PunjabKesari

लोगों के शहरों में बसने के कारण गांव में आबादी हो रही कम

इटली के इस गांव में तेजी से आबादी कम हो रही है। असल में, इसके पीछे का कारण लोगों का पास के शहरों व अलग देशों में चले जाना है। वहीं गांव के मेयर के अनुसार, इन घरों को खरीदने के लिए सिर्फ 1 यूरो यानी 95 रुपए देने होंगे। साथ ही इंश्योरेंस पॉलिसी के चलते करीब 19 हजार रुपए देने होंगे। साथ ही इस योजना को Operation Beauty के नाम से पुकारा गया। इस योजना को यह नाम यहां के मेयर द्वारा ही दिया गया है। 

nari,PunjabKesari

मकान खरीदने पर माननी पड़ेगी ये शर्ते

भले यहां मकान बेहद सस्ती कीमत पर बिक रहे हैं। ‌मगर इस घर की मरम्मत में होने वाले का सारा खर्चा खरीददार को ही करना होगा। ऐसे में मकान की मरम्मत में अधिक मात्रा में खर्चा हो सकता है। साथ उस व्यक्ति को इसके लिए सिर्फ 3 साल की समय- सीमा ‌‌‌‌दी जाती है।

nari,PunjabKesari

Related News