25 AUGSUNDAY2019 5:03:50 AM
Nari

बाल बढ़ाने और लंबे करने के असरदार उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jun, 2018 03:20 PM
बाल बढ़ाने और लंबे करने के असरदार उपाय

बाल लंबे करने के लिए : बालों का झड़ने लड़कियों को परेशानी में डाल देते हैं। काले,घने और शाइनी बाल जहां पर्सनेलिटी में निखार लाने का काम करते हैं, वहीं अगर बालों की ग्रोथ रूक जाए तो कोई हेयर स्टाइल भी ढंग से नहीं बन पाता। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह नुस्खे अपनाते हैं, जिससे बालों को झड़ना जल्दी रोका जा सके। अगर हेयर फॉल की अनदेखी कर दी जाए तो दोबारा बालों को सही होने में बहुत समय लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आज से ही बालों की केयर करनी शुरू कर दें। जिससे आप हफ्ते में 3 इंच तक लंबे बाल पा सकते हैं। 


1. नारियल का तेल,सरसों का तेल और आरंडी का तेल मिला कर इसे बालों में लगाएं। 2-3 घंटे लगा रहने के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें। 

 

2. कच्चे आंवले का रस,कड़ी पत्ते का चूर्ण, जटामासी का चूर्ण, मेथी दाने का पाउडर, ब्रह्मी के पत्तों का रस, सरसों के तेल में डाल कर इसे रात भर रख दें। सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें जब तक की इसका सारा पानी सूख न जाए। इसके बाद इसे ठंड़ा होने पर छान कर बोतल में भर कर रख लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से बालों की मसाज करें। 

 

3. नारियल के तेल में एक विटामिन ई का कैप्सूल डालकर मिक्स कर लें। इस तैयार किए हुए तेल को बालों में लगाएं। 

 

4. रात को मेथी दाना को भिगो कर सुबह पीस लें और दही में मिक्स करके इसे बालों में लगाएं। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

 

5. कैस्टर ऑयल में विटामिन ई का कैप्सूल डालकर इसे हल्का-सा गर्म कर लें। इसे रोजाना अपना बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें। 
 

Related News

From The Web

ad