02 OCTWEDNESDAY2024 7:56:35 PM
Nari

कैंसर का खतरा कम करने के लिए अपनाएं ये आसान Lifestyle बदलाव!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 02 Oct, 2024 05:11 PM
कैंसर का खतरा कम करने के लिए अपनाएं ये आसान Lifestyle बदलाव!

नारी डेस्क: कैंसर एक वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती बन चुका है, जिसकी घटनाएं और प्रभाव निरंतर बढ़ रहे हैं। भले ही कैंसर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हो, लेकिन जीवनशैली के पर्यावरणीय कारक भी इस पर गहरा असर डालते हैं। जीवनशैली में बदलाव अपनाकर, हम कैंसर के विकास के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इस लेख में हम कैंसर की जटिलताओं, विभिन्न प्रकारों, जोखिम कारकों, और कैंसर की रोकथाम में जीवनशैली की भूमिका के बारे में चर्चा करेंगे। यह जानकारी आपको अपने स्वास्थ्य को तंदरुस्त बनाने का एक सक्रिय दृष्टिकोण प्रदान करेगी।

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव

धूम्रपान छोड़ें और सेकेंड हैंड धुएं से बचें: तम्बाकू का उपयोग दुनिया भर में कैंसर का सबसे बड़ा रोकथाम योग्य कारण है। धूम्रपान कई कैंसर से जुड़ा हुआ है, जिसमें फेफड़े, मुंह, गले, ग्रासनली, अग्न्याशय, मूत्राशय, गुर्दे और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर शामिल हैं। धूम्रपान छोड़ना और सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से बचना कैंसर की रोकथाम में महत्वपूर्ण कदम हैं।

PunjabKesari

स्वस्थ वजन बनाए रखें

मोटापा कई प्रकार के कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है, जिसमें स्तन (रजोनिवृत्ति के बाद), कोलोरेक्टल, एंडोमेट्रियल, एसोफैगल, किडनी, अग्नाशय और यकृत कैंसर शामिल हैं। संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वस्थ वजन प्राप्त करना और बनाए रखना आवश्यक है।

संतुलित आहार अपनाएं

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों से भरपूर आहार आवश्यक पोषक तत्व और सुरक्षात्मक यौगिक प्रदान करता है जो कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। आहार जैसे विशिष्ट खाद्य पदार्थ और आहार पैटर्न, कैंसर की घटनाओं को कम करने से जुड़े हुए हैं। प्रसंस्कृत मांस, शर्करा युक्त पेय और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े: चश्मे से निजात दिलाने वाले 7 फूड्स, चेहरे पर भी आएगा निखार!

रोज एक्सरसाइज करे

व्यायाम की कमी ने मध्य आयु वर्ग में कैंसर की उच्च घटनाओं में योगदान दिया है। इसके अलावा, मोटापा, धूम्रपान, और प्रदूषण भी इस प्रवृत्ति में योगदान करते हैं। व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के बारे में कुछ बातें सही हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो गलत जीवनशैली को अपनाते हैं।

PunjabKesari

कैंसर का बढ़ता खतरा

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की 14वीं रिपोर्ट में यह बताया गया है कि कैंसर से होने वाली कुल मौतों में कमी आई है। लेकिन यह अच्छी खबर है कि 50 वर्ष से कम आयु के वयस्कों में, स्तन और आंतों के कैंसर सहित, कैंसर के मामलों की संख्या बढ़ रही है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि अल्कोहल का सेवन, असक्रिय जीवनशैली और मोटापा इस समस्या के प्रमुख कारण हैं।

प्रदूषण और स्वास्थ्य

हमारी शहरों का प्रदूषण स्तर दुनिया में सबसे अधिक है। खासकर सर्दियों में, दीवाली और फसल जलाने के कारण हवा ज़हरीली हो जाती है। हालांकि, हम प्रदूषण या लंबे कार्य घंटों पर ज्यादा Control नहीं कर सकते हैं, लेकिन व्यायाम करना और अल्कोहल का सेवन कम करना हमारे हाथ में है।

PunjabKesari

व्यायाम की सिफारिशें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सिफारिश है कि वयस्कों को प्रति सप्ताह 150-300 मिनट का मध्यम तीव्रता का व्यायाम करना चाहिए। इसके अलावा, 64 वर्ष तक के वयस्कों के लिए 75-150 मिनट का तीव्र व्यायाम भी उचित है।

अल्कोहल का प्रभाव

हालिया शोध दर्शाता है कि अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसे अंतर्राष्ट्रीय कैंसर अनुसंधान एजेंसी (IARC) द्वारा ग्रुप 1 कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो तंबाकू, एश्बेस्टस और विकिरण के साथ आता है।

अल्कोहल के कम सेवन से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है।

सरल प्रारंभिक कदम

लोगों को व्यायाम करने या किसी खेल में भाग लेने की आवश्यकता है। यह सरल हो सकता है, जैसे कि तेज चलना। “तेज चलना सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है क्योंकि यह सरल, मुफ्त और सक्रिय रहने का एक आसान तरीका है,” कहते हैं दागा।

PunjabKesari

व्यक्तिगत प्रयास

व्यायाम के कई फायदे हैं, जैसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार, मांसपेशियों का विकास और वजन प्रबंधन।

अंत में, प्रदूषण या कार्य की स्थितियों के बारे में व्यक्तिगत स्तर पर बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है, लेकिन सकारात्मक जीवनशैली के विकल्प जैसे कि व्यायाम करना और अल्कोहल का सेवन कम करना आपके हाथ में है। कैंसर के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत आपसे होती है। सही जीवनशैली, जैसे व्यायाम करना और अल्कोहल का कम सेवन, हृदय रोगों और कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 व्यायाम का महत्व

व्यायाम की कमी ने मध्य आयु वर्ग के वयस्कों में कैंसर की उच्च घटनाओं में योगदान दिया है। इसके अलावा, मोटापा, धूम्रपान, और प्रदूषण भी इस प्रवृत्ति में योगदान करते हैं। व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के बारे में कुछ बातें सही हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो गलत जीवनशैली को अपनाते हैं। अल्कोहल के साथ बिताए गए अच्छे समय का अंत नहीं होता।

PunjabKesari

 कैंसर के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत आपसे होती है। यह व्यायाम और बेहतर विकल्पों से शुरू होता है।
 


 

Related News