02 DECWEDNESDAY2020 12:21:08 AM
Nari

गंजेपन का शिकार होने वाले लोगों को Hair Care में क्या करना जरूरी ?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Nov, 2020 07:13 PM
गंजेपन का शिकार होने वाले लोगों को Hair Care में क्या करना जरूरी ?

मौसम के बदलने व बढ़ते प्रदूषण का असर बालों पर आम दिखाई देता है। इससे बालों में रूखापन, रूसी आदि बढ़ने के साथ झड़ने की समस्या होने लगती है। पहले जहां यह समस्या उम्र के बढ़ने से होती थी। मगर आज के समय कम उम्र के लोग भी इस समस्या से परेशान हो रहे हैं। एक रिसर्च के अनुसार, आज 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में करीब 40 प्रतिशत झड़ते बालों से परेशान हैं। इसके अलावा 20 साल से ही लोगों को बाल पतले, रूसी व रूखापन आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ये परेशानी बढ़ने से पहले इसे रोक लेने में ही भलाई हैं। नहीं सिर का गंजा होने की नौबत आ सकती है। तो चलिए जानते हैं इस परेशानी से बचने के कुछ देसी उपायों के बारे में...

आयरन व प्रोटीन से भरपूर चीजों का करें सेवन 

असल में, डाइट का अच्छे से ध्यान रखने से शरीर बाल से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। इसके लिए डाइट में आयरन व प्रोटीन से भरी चीजों का सेवन करके बचा जा सकता है। ऐसे में खाने में हरी-पत्तेदार सब्जियां, दालें, सूखे मेवे, सूरजमूखी के फूल, चिया सीड्स, दही, पनीर, अंडों व चिकन का सेवन करें।  इससे शरीर को उचित पोषण मिलेगा। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होंगे। साथ ही बाल लंबे, घने  काले होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

माइल्ड शैंपू का करेें इस्तेमाल 

बालों को हमेशा माइल्ड शैंपू से धोएं। नेचुरल चीजों से तैयार शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल अच्छे से साफ होते हैं। साथ ही स्कैल्प पर मौजूद सीबम कम हो धूल-मिट्टी से बचाव रहता है। 

नेचुरल तरीके से करें कंडिशनिंग 

आप बालों के लिए घर पर ही नेचुरल चीजों से कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। इसके एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच मेंहदी, 1 अंडा,1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच दही, 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालें। फिर इसमें पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर रातभर छोड़ दें। सुबह इसे बालों पर करीब 1-2 घंटों तक लगा कर माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों की अच्छे से कंडिशनिंग होने से घने, लंबे, मुलायम व काले होने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों का रूखापन दूर हो नमी बरकरार रहेगी। 

मसाज करें 

बालों को मजबूत करने के लिए उसकी मसाज करना जरूरी होता है। नहीं तो बाल जड़ों से कमजोर हो टूटने व गिरने लगते हैं। इसके लिए आप बादाम, नारियल, कैस्टर, ऑलिव ऑयल किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए किसी भी तेल को हल्का गर्म कर बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 1 घंटा या रातभर इसे लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ बालों को जड़ों से मजबूती मिलेगी। ऐसे में बालों का झड़ना बंद हो नए बाल उगने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

गीले बालों में ना करें कंघी 

अगर आप गीले बालों पर कंघी करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। असल में, गीले बाल जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में इनपर कंघी करने से बालों के झड़ने की समस्या का कारण बनती है। इसके लिए हमेशा बालों को अच्छे से सूखाकर ही कंघी करें। 

चौड़े दांतों वाली कंघी का करें इस्तेमाल

अगर आपको हेयर फॉल की परेशानी है तो चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे बाल अच्छे से सुलझने के साथ झड़ना बंद होते हैं। 

इस चीजों से बनाएं दूरी... 


हेयर ड्रायर न करें इस्तेमाल 

बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। असल में, इन्हें अधिक तापमान पर सूखाने से बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या बढ़ती है। एक्पर्ट्स के अनुसार, 5 मिनट तक भी बालों को हीट देने से वे खराब होने लगते हैं। ऐसे में इन्हें नेचुरल तरीके से ही सूखाएं। 

कैमिकल्स वाले शैंपू को कहे ना 

अगर आपके बाल भारी मात्रा में झड़ते हैं तो ऐसे में कैमिकल्स वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें। असल में, ऐसे शैंपू बालों को झड़ों से कमजोर करते हैं। ऐसे में बालों के झड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

Related News