19 JUNWEDNESDAY2024 10:58:16 PM
Nari

आपका दिल सही से काम कर रहा है या नहीं? इन लक्षणों से करें पहचान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jun, 2024 03:17 PM
आपका दिल सही से काम कर रहा है या नहीं? इन लक्षणों से करें पहचान

नारी डेस्क: अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमरे हृदय का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है, लेकिन आज कल के समय में हमारा लाइफस्टइल बेहद बिगड़ गया जिसके कारण बहुत कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगी हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि हार्ट अटैक केवल हृदय रोग से जुड़े लोगों को ही आ सकता है, कई बार चुस्‍त दुरूस्‍त दिख रहे व्‍यथ्‍क्‍त को भी अचानक से इसकी परेशानी हो सकती है। ऐसे में जरुरी है कि आपको पता हो के आपका दिल स्वस्थ है या नहीं। हम आपको इन्हीं कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे जान कर आप पहचान पाएंगे कि आपका दिल सही से काम कर रहा है या नहीं। 

हार्ट रेट ठीक हो

विशेषज्ञों के अनुसार, रिलेक्‍स करने के दौरान हार्ट रेट 60 से 100 बीट प्रति मिनट होनी चाहिए। कोशिश करनी चाहिए, कि ये लगातार ऐसी ही बनी रहे। इससे मतलब है कि आपका हार्ट ठीक से काम कर रहा है।

PunjabKesari

सांस लेने में तकलीफ न हो

सांस लेने में हो रही तकलीफ को हृदय रोग से भी जोड़कर देखा जाता है। जब आपका हृदय आपके सभी अंगों में पर्याप्त रक्त पंप कर रहा होता है, तो आपके बॉडी सेल्‍स को ऑक्सीजन की सही मात्रा मिलती है। इससे आपको सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

PunjabKesari

सीने में दर्द की समस्या नहीं-

अगर आपको कभी भी सीने में दर्द की समस्या नहीं हुई, तो यह आपके हृदय के लिए अच्‍छा संकेत है। क्योंकि सीने में दर्द को हार्ट अटैक से जोड़कर देखा जाता है। सौभाग्‍य से आपको ऐसी कोई समस्या नहीं हुई, तो आपका दिल पूरी तरह से फिट है।

एक्‍सरसाइज के बाद बेहतर रिकवरी

जब आपका दिल स्वस्थ होता है, तो आप किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी क्‍यों ना कर लें, इसके रिकवर होने की कैपेसिटी बहुत अच्‍छी होती है। कंसेप्‍ट यह है कि जब आपका दिल स्वस्थ होता है, तो यह तेजी से ऑक्सीजन पहुंचाता है और लैक्टिक एसिड को हटा देता है, जो थकान और बेचैनी का मुख्‍य कारण है।

PunjabKesari

Related News