08 SEPSUNDAY2024 4:57:49 AM
Nari

मानसून के लिए बेस्ट हैं ये सुपरफूड्स, नहीं होने देंगे किसी तरह की इंफेक्शन

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 25 Jul, 2024 09:18 AM
मानसून के लिए बेस्ट हैं ये सुपरफूड्स, नहीं होने देंगे किसी तरह की इंफेक्शन

नारी डेस्क: मानसून के आगमन के साथ हमारी आहार और सेहत पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ विशेष आहार अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और सामान्य बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं।

हल्दी

अपनी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है, हल्दी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है और मानसून के दौरान होने वाली संक्रमणों से लड़ने में सहायक होती है।

PunjabKesari

लहसुन

यह एक और शक्तिशाली इम्यून बूस्टर है जिसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और श्वासनली स्वास्थ्य को समर्थन प्रदान करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केला और मेंथी जैसी सब्जियां विटामिन्स, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। ये इम्यूनिटी को बढ़ाने और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती हैं।

सीताफल

संक्रमण से लड़ने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ऑरेंज, नींबू और मीठा नींबू जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

दही

दही जैसे प्रोबायोटिक-युक्त आहार गुट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है, जो कि संक्रमण से लड़ने और पाचन को समर्थन प्रदान करने में जरूरी है।

PunjabKesari

पूरे अनाज

अनाज जैसे ओट्स, जौ और भूरे चावल में एक स्वस्थ आहार में अनिवार्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो की पाचन को समर्थन प्रदान करते हैं।

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं और गले के दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

सूप और ब्रॉथ

सब्जियों, शुद्ध मांस या दाल से बने गरम सूप से हाइड्रेशन, पोषक तत्व और गर्मी प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari

ये सुपरफूड्स आपको मानसून के दौरान स्वस्थ रहने और सामान्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

Related News