16 APRFRIDAY2021 4:42:22 PM
Nari

पैरों की बदबू से छुटकारा दिलाएगा चाय पत्ती का पानी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jun, 2020 11:08 AM
पैरों की बदबू से छुटकारा दिलाएगा चाय पत्ती का पानी

पैरों से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं, कुछ लोगों को पैरों में अधिक पसीना आने के कारण यह परेशानी होती है, तो वहीं कुछ कई बार लोगों को स्ट्रेस, बुखार, हाई बी.पी. या फिर किसी मानसिक दबाव के चलते भी पैरों में अधिक पसीना आता है। अब शरीर की दुर्गंध दूर करने का डीयो एक इंसटेंट तरीका है, मगर पैरों की दुर्गंध खत्म करने के लिए कोई आसान तरीका नहीं है। ऐसे में यदि आप घर पर कुछ आसान टिप्स फॉलो करें तो आप पैरों की दुर्गंध से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। जैसे कि...

चाय पत्ती का पानी

चाय पत्ती में एंटी-एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पैरों से आने वाली बदबू को हमेशा के लिए दूर करने में मददगार होते हैं। ऐसे में हफ्ते में एक बार एक टब गर्म पानी में चाय पत्ती के 2-3 बैग्स डालकर उसमें आधे घंटे के लिए पैर डुबोकर रखें। उसके बाद पैरों पर मॉइस्चराइजर अप्लाई करें। अगर पैरों से ज्यादा बदबू आती है तो हफ्ते में दो बार भी इस उपाय को अपना सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी त्वचा की डेड स्किन को रिमूव करने में मदद करता है। असल में पैरों से अधिक बदबू आने की वजह पैरों की डेड स्किन भी हो सकती है। मर चुकी स्किन जब तक पैरों पर चिपकी रहेगी, वह पैरों से बदबू लाने की वजह जरूर बनेगी। ऐसे में एक टब में सादा पानी लें, उसमें 2 से 3 ढक्कन सिरका के डालें और 15-20 मिनट के लिए पैरों को टब में रख लें। पैरों से आने वाली हर प्रकार की बदबू कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Apple cide vinegar

साबुन भी है मददगार

अगर पैरों से अधिक स्मैल आती है तो, नहाते वक्त पैरों के लिए एंटी-बैक्टीरियल शैंपू का इस्तेमाल करें। जाहिर हैं जिस व्यक्ति के पैरों से अधिक स्मैल आती है, उसे बॉडी स्वैटिंग की समस्या भी जरूर होगी। ऐसे में खासतौर पर गर्मियों में एंटी बैक्टीरियल शैंपू से नहाएं। यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

बेकिंग सोडा

पैरों की बदूब से पीछा छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा भी एक मददगार उपाय है। बेकिंग सोडा बॉडी के pH लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है, जिससे पैर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है। आप एक टब पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा के डालकर पैरों को पानी में भिगोकर रखें। बेकिंग सोडा सी मदद से आपके पैर गोरे भी होंगे और मुलायम भी बनेंगे।

जुराबें

गर्मियों में पैरों की स्मैल से बचने के लिए जुराबें न पहनें, अगर जरूरत है तो अच्छे और सॉफ्च स्टफ वाली जुराबें ही वीयर करें।

सैंडल्स

अगर मुमकिन हो सके तो दफ्तर या फिर काम पर बंद जूते न पहनकर जाएं। गर्मियों के लिए आजकल ट्रेंडी समर वीयर सैंडल्स मिल जाते हैं, आप उन्हें भी पहन सकते हैं। जिन्हें पैरों से अधिक पसीना आता है, उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। 

 

Related News