03 MARWEDNESDAY2021 3:09:23 AM
Nari

Hair Care: दोमुंह बालों के लिए 4 बेस्ट हेयर मास्क, आजमाते ही दिखेगा असर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jan, 2021 10:42 AM
Hair Care: दोमुंह बालों के लिए 4 बेस्ट हेयर मास्क, आजमाते ही दिखेगा असर

सर्दियों में ठंडी हवा सिर पर पड़ने से बाल रूखे, बेजान होने लगते हैं। ऐसे में बहुत से लड़कियां इन समस्याओं से बचने के लिए अलग-अलग हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर उनमें कैमिकल्स अधिक होने से बाल और भी खराब होने लगते हैं। खासतौर पर दोमुंहे बालों की परेशानी होने लगती है। ऐसे में बहुत सी लड़कियां इसके लिए बालों को कटवाना ही सही समझती है। मगर आप कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकती है। तो चलिए आज हम आपको 4 ऐसे नेचुरल तरीके बताते हैं, जिससे आप अपने स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बालों से जल्द ही राहत पा सकती है। इसके अलावा बाल गहराई से पोषित होकर सुंदर, घने, लंबे, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। 

PunjabKesari

1. एलोवेरा और कैस्टर ऑयल

एलोवेरा और अरंडी के तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों से जुड़ी समस्या दूर कर उन्हें जड़ों से पोषित करते हैं। ऐसे में दोमुंहे बालों की परेशानी दूर होकर बालों को सुंदर, घना व लंबा होने में मदद मिलती है। इसका के लिए एक बाउल में 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 2 बड़े चम्मच कैस्टर ऑयल डालें। फिर दोनों को गाढ़ा पेस्ट बनने तक मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। इससे बालों का रूखापन दूर होकर जड़ों से पोषण मिलेगा। साथ ही दोमुंहे की समस्या धीरे-धीरे दूर होकर बाल घने व शाइनी नजर आएंगे। 

PunjabKesari

2. खुद तैयार करें हेयर ऑयल 

बालों के दोमुंहे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही अलग-अलग तेल को मिलाकर लगा सकती है। इसके लिए एक बाउल में जैतून तेल, नारियल तेल, बादाम तेल और अरंडी यानी कैस्टर का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इसे गैस की धीमी आंच पर गुनगुना गर्म करें। तैयार तेल को हल्के हाथों से स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 1 घंटा पूरी रात लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। 

3. आंवला हेयर मास्क

दोमुहें और रूखे बालों को सुंदर, घना व शाइनी बनाने के लिए आंवला इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आप आंवला को 2 तरह से यूज कर सकते हैं। इससे रूखे, बेजान बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। दोमुंह बालों की समस्या दूर होकर बाल लंबे, घने, काले, मुलायम व चमकदार नजर आएंगे। इसका हेयर मास्क बनाने के लिए पैन में 1 कटोरी पानी और 5-6 आंवलें डालकर करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। बाद में आंवलों के बीज निकालकर पेस्ट बनाएं। फिर उसमें 3 बड़े चम्मच दूध डालकर फेंट लें। तैयार पेस्ट को बालों पर करीब 30 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। 

PunjabKesari

इसके अलावा आप आंवला का पानी तैयार करके भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए जिस पानी में आपने आंवलों को उबाला था। उसे शैंपू के बाद बाल धोने में इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ दोमुंह व अन्य समस्याओं से राहत मिलेगी। 

4. केले से बनाएं हेयर मास्क 

केला सेहत को बरकरार रखने के साथ बालों को कंडीशन करने का भी काम करता है। इसके लिए एक बाउल में 2 मैश्ड केला, 2-2 चम्मच दही, शहद, 1/2 नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा। साथ ही दोमुंहे, हेयर फॉल, डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। साथ ही बाल सुंदर, घने, लंबे व शाइनी होंगे। 

अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरूर करें। 
 

Related News