07 AUGFRIDAY2020 3:58:44 AM
Nari

ऑयली बालों के कारण नहीं बना पाती कोई हेयर स्टाइल तो ट्राई करें ये 2 हेयर मास्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jul, 2020 11:07 AM
ऑयली बालों के कारण नहीं बना पाती कोई हेयर स्टाइल तो ट्राई करें ये 2 हेयर मास्क

गर्मियों में स्किन के साथ बालों से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर बालों में पसीना आने से दिनभर चिपचिपाहट महसूस होती है। ऐसे में सिर पर ऑयल जमा होने से बालों को संभालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लड़कियां बार-बार शैंपू करना सही समझती है। मगर ऐसा करने से बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में अगर आप ऑयली बालों की समस्या से परेशान हो तो इसके लिए कुछ देसी नुस्खों को अपना सकते है। तो चलिए आज हम आपको 2 ऐसे हेयर मास्क बनाना सिखाते है जिसे इस्तेमाल कर आपके बाल ऑयल फ्री होकर सिल्की, स्मूद और शाइनी होंगे। 

oily hair, nari

1. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह बालों को जड़ों से पोषित कर ऑयली स्किन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। इससे स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस हो गंदगी साफ करने में मदद मिलती है। बाल जड़ों से मजबूत होने से बढ़ने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून सेब का सिरका, 4-5 बूंदें लैवेंडर या नारियल के तेल की डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 2 घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। उसके बाद नींबू के रस से बालों की मसाज कर 15 मिनट के लिए उसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धोएं। इस हेयर मास्क को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। 

nari

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा में विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल गुण होते हैं। यह बालों को जड़ों से पोषित करने के साथ ऑयली स्किन से राहत दिलाते है। हेयर फॉल की परेशानी दूर हो बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिलती है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 4-5 बूंदें नारियल का तेल, 1 टेबलस्पून नींबू का रस डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर 1 घंटे तक लगाएं। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस मास्क को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

nari

इन उपायों को इस्तेमाल करने से आपके ऑयली बालों की परेशानी से जल्द ही राहत मिलेगी। साथ ही बाल सुंदर, मुलायम, सिल्की होने में मदद मिलेगी। इसतरह आप अपना मनपसंद हेयर स्टाइल आसानी से कर पाएगी। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

. घर से बाहर निकलने से पहले बालों को अच्छे से कवर करें। 
. सही व पर्याप्त नींद लें।
. ड्रायर का इस्तेमाल अधिक जरूरत पड़ने पर ही करें।
. तनाव से दूर रहें।
. जंक और फास्ट फूड को खाने से परहेज रखें।
. भरपूर मात्रा में पानी पीएं।
. मौसमी फलों और फ्रेश जूस का सेवन करें।
. हफ्ते में एक बार दही और मेथी पाउडर से तैयार मिश्रण को बालों पर जरूर लगाएं। इससे बालों की गंदगी दूर हो गहराई से पोषण मिलेगा। साथ ही स्कैल्प पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होने में मदद मिलेगी।

hair masks,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News