28 APRSUNDAY2024 4:37:23 PM
Nari

आखिर क्यों बन रहा है हार्ट अटैक मौत का कारण, एक्सपर्ट्स से जानिए इस बीमारी की असली वजह

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Dec, 2022 01:00 PM
आखिर क्यों बन रहा है हार्ट अटैक मौत का कारण, एक्सपर्ट्स से जानिए इस बीमारी की असली वजह

हार्ट अटैक इन दिनों कई लोगों की मौत का कारण बना हुआ है। इस साल कई मशहूर हस्तियों ने हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गवाई है। राजू श्रीवास्त्व, भाभीजी घर पर है फेम दीपेश भान, एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी, मशहूर सिंगर केके जैसे महान कलाकारों का निधन भी हार्ट अटैक आने से ही हुआ था। आजकल युवा लोग ही इस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। खासकर जिम में एक्सरसाइज करते समय कई लोगों की जान गई है। कम उम्र में आने वाले इस हार्ट अटैक ने लोगों की समस्याएं बढ़ा दी हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कम उम्र में हार्ट अटैक आता क्यों है और इसके क्या कारण हैं....

क्यों बढ़ रहा है कम उम्र में हार्ट अटैक का खतरा? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, भारत में खासकर हार्ट अटैक के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। इन मामलों में अधिकतर लोग 30-40 की उम्र में हार्ट अटैक से ग्रस्त हो रहे हैं। खासकर कोविड-19 जैसी खतरनाक महामारी के कारण रक्त वाहिकाओं में ब्लड क्लॉट बनने लगे हैं जिसके कारण हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है। इसके अलावा कोरोना महामारी में खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और स्ट्रेस लेवल भी बढ़ने के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। स्ट्रेस के कारण बहुत से लोग स्मोकिंग, ड्रिकिंग जैसी आदतों से ग्रस्त हो रहे हैं जिसके कारण लोग हार्ट अटैक के मरीज बन रहे हैं। इसके अलावा फिटनेस फ्रीक लोग भी हार्ट अटैक का शिकार होते जा रहे हैं जो लोग लगातार जिम जाते हैं उन्हें इस बात को समझना चाहिए कि शरीर भले ही ऊपर से फिट दिखता हो लेकिन अंदर से काफी कमजोर होता है। ऐसे में यदि शरीर पर ज्यादा लोड डाला जाएगा तो वह अच्छे से रिस्पांस नहीं कर पाएगा। 

PunjabKesari

तनाव और नींद भी है हार्ट अटैक के मुख्य कारण 

जरुरत से ज्यादा तनाव और नींद न पूरी होने के कारण भी लोग हार्ट अटैक के मरीज बन रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, लोग व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण अच्छे से नींद नहीं ले पा रहे और स्ट्रेस ज्यादा ले रहे हैं, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। मेंटल स्ट्रेस के कारण भी कार्डियक अरेस्ट आ सकता है। 

ज्यादा वजन वाले लोगों को खतरा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है या फिर जो मोटापे के शिकार हैं उन्हें भी दिल संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है। हार्ट शरीर में रक्त संचार और ऑक्सीजन की सप्लाई करने में मदद करता है। शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हार्ट से संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। 

PunjabKesari

किन फूड्स के साथ दूर करें समस्या 

फल 

आप हार्ट को हैल्दी रखने के लिए अनार, केला, सेब, बेरी जैसी साइट्रस फलों का सेवन कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

PunjabKesari

सब्जियां 

सब्जियों में आप फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर में से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखने में भी मदद करती है। आप बीन्स, भिंडी, एगप्लांट जैसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं। 

मछली 

हैल्दी हर्ट के लिए मछली भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। आप सार्डीन, सैमन, मैकरल जैसी मछलियों का सेवन कर सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

होल ग्रेन 

होन ग्रेन फूड को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आटा, ब्रेड जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

नट्स 

नट्स विटामिन्स और खनिज से भरपूर होता है। इनका सेवन आप दिल को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम, अखरोट जैसी चीजों को आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल को भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। शोध के अनुसार, ऑलिव ऑयल और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल का सेवन करके आप कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से राहत पा सकते हैं।

PunjabKesari
 

Related News