04 MARTHURSDAY2021 12:47:55 AM
Nari

दिल के लिए बढ़िया है हरी मटर, जानिए और भी जबरदस्त फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jan, 2021 11:02 AM
दिल के लिए बढ़िया है हरी मटर, जानिए और भी जबरदस्त फायदे

सर्दियों में हरी सब्जियों की बरमार होती है। इसमें से ही हरी मटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं मटर से मिलने वाले फायदों के बारे में...

PunjabKesari

यूं करें इस्तेमाल

1. आप मटर को पीस कर इसके परांठे बनाकर खा सकते हैं। 
2. सब्जी के तौर पर इसका सेवन किया जा सकता है।
3. पुलाव में भी हरी मटर डाले जा सकते हैं। 
4. पोहा, मैगी आदि किसी भी चीज में आप इसे मिलाकर डिश का स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

मटर से मिलने वाले फायदे...

 

डायबिटीज में फायदेमंद 

इसमें फाइबर, प्रोटीन अधिक मात्रा में होने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

दिल रखे स्वस्थ 

इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी कम रहती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

मटर में आयरन, जिंक, कॉपर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल होते हैं। इसके सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

मजबूत पाचन तंत्र 

इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से पाचन क्रिया बेहद होती है। ऐसे में पेट से जुड़ी परेशानियों से भी राहत रहती है। 

वजन रखे कंट्रोल 

इसमें फाइबर अधिक होता है। मगर कैलोरी और फैट की मात्रा कम पाई जाती है। ऐसे में इसके सेवन से वजन कंट्रोल में रहने के साथ बॉडी शेप में आती है। 

PunjabKesari

हड्डियां करे मजबूत 

हरी मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, कैल्शियम होने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसे में छोटे बच्चे और गठिया से परेशान लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

जलन करे कम

स्किन कही से जलन जाने पर मटर का लेप लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए मटर को मिक्सी में पीस कर तैयार पेस्ट को कुछ दिन लगातार प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे जलन कम होने के साथ घाव बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। 

स्किन पर जगाए ग्लो

सेहत के साथ स्किन के लिए भी मटर बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में इसे पीस कर तैयार स्क्रब से चेहरे की मसाज करने से डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, पिंपल्स आदि दूर होकर स्किन साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है। 

Related News