25 APRTHURSDAY2024 6:45:57 AM
Nari

रोजाना खाएं मखाने शरीर को मिलेंगे 8 बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Aug, 2020 06:05 PM
रोजाना खाएं मखाने शरीर को मिलेंगे 8 बेहतरीन फायदे

मखानों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ये खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर को तंदरूस्त बनाने में मदद करते है। इसके सेवन से शरीर को उचित मात्रा में सभी पौषक तत्व मिलते हैं। यह दिल को स्वस्थ रखने के साथ हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती लाते हैं। एक हैल्दी स्न्नैक्स होने के तौर पर इसे कभी भी छोटी- मोटी भूख लगने पर खाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में... 

थकान व कमजोरी करें दूर

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इस टाइम पीरियड में शरीर में थकान, कमजोरी होने का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मखाने खाने से शरीर को सभी तत्व उचित मात्रा में मिलते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। ऐसे में बीमारियों से लड़नी क्षमता बढ़ती है।   

खून की कमी को करें पूरा

मखानों में अधिक मात्रा में आयरन होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। आप इसे कच्चा खाने की जगह देसी घी में थोड़ा तल कर या भून कर भी खा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

तनाव करें दूर 

अक्सर लोगों को तनाव के कारण नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 1 गिलास गर्म दूध के साथ कुछ मखाने खाने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। साथ ही अच्छी व गहरी नींद आती है। 

हड्डियों और मांसपेशियों को करें मजबूत 

मखानों में कैल्शियम और फॉस्फोरस दोनों भारी मात्रा में मौजूद होते है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती आती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स द्वारा इसे खासतौर पर बच्चों और बूढ़ों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। 

वजन कम करने में करें मदद 

फैट की मात्रा कम होने से इसे एक हैल्दी स्नैक्स के तौर पर माना जाता है। इसलिए जो लोग को अपना वजन कम करना चाहते हैं।उन्हें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से पेट भर भी जाता है। साथ ही वजन बढ़ने की कोई परेशानी भी नहीं होती है। 

nari,PunjabKesari

डायबिटिज रखें कंट्रोल 

नियमित रूप से मखानों का सेवन करने से शरीर को सभी पौषक तत्व मिलने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। 

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल 

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मखानों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इससे ब्लड प्रेशर नियंंत्रण में रहने में मदद मिलती है। 

दिल की सेहत रखें बरकरार

मखानों में फैट की मात्रा कम होने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी से राहत मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुण कम होता है। 

Related News