29 APRMONDAY2024 1:50:58 AM
Nari

गमलों में उगाएं ये मौसमी सब्जियां,  बनेगी बेहद स्वादिष्ट

  • Updated: 23 Mar, 2018 01:13 PM
गमलों में उगाएं ये मौसमी सब्जियां,  बनेगी बेहद स्वादिष्ट

घर में उगी सब्जियां खाने में टेस्टी होने के साथ ही बहुत हैल्दी भी होती हैं। रोजाना  इनका सेवन करने से शरीर को संपूर्ण पोषण और ताकत मिलती है। जो कि शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। अगर आप भी इन गर्मियों में सब्जियां उगाने के बारे में सोच रही हैं तो आज हम आपको कुछ एेसे ही सब्जियों के बारे में बताएंगे। जो इस मौसम में आसानी से उग सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि उन सब्जियों के बारे में।

 

1. फलियां

PunjabKesari
फलियां को आसानी से घर में उगाया जा सकती है। इसको उगाने के लिए ज्यादा जगह की जररूत नहीं होती। थोड़ी सी जगह में भी फलियों को तैयार किया जा सकता है।अगर आप भी इस बार गर्मियों में अपने घर पर फलियां उगाना चाहते हैं तो जुन और जुलाई में इनके बीज बो दें। 

 

2. हरी मिर्च

PunjabKesari
हरी मिर्च को हरी मिर्च को गर्मियों के मौसम में गमले में उगाया जा सकता है। घर की मिर्च खाने में भी बहुत टेस्टी होती है। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है।

 

3. बैंगन
बैंगन बीजने का सबसे अच्छा समय जून से जूलाई होता है। इनको भी बड़े गमले में उगाया जा सकता है। मगर ध्यान रहें कि बैंगन में बहुत जल्दी किड़े लग जाते हैं इसलिए समय- समय पर इनें कीट नाशक दवा छिड़कते रहें।


4. टमाटर

PunjabKesari
ज्यादातर लोग रोजाना सब्जी बनाते समय या सलाद के रूप में टमाटर का इस्तेमाल करते हैं। मार्किट में मिलने वाले टमाटर खाने में टेस्टी नहीं होते हैं। एेसे में आप घर पर ही टमाटर उगा सकते हैं। इनको गमले या फिर कंटेनर में उगा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी बडे़ से बगीचे की भी आवश्‍यकता नहीं होती।


5. मशरूम
गर्मियों के मौसम पोर्सिनिस और चिंतरात्र दो किस्मों के मशरूम को आसानी से उगा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं।

 

6. कद्दू
इस सब्जी के बीजों को सर्दियां खत्म होते ही बीज देना चाहिए। गर्मियों के मौसम में इसकी अच्छी फसल होती है। यह खाने में भी बहुत टेस्टी होती है।

 

7. खीरा

PunjabKesari
खीरा खाने में बहुत टेस्टी होता है। गर्मियों में इसको खाने से शरीर में ठंडक रहती है। खीरे को घर में उगना के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती। इसको गमले में आसानी से उगाया जा सकता है। मगर ध्यान रहें की खीरे के पौधे में समय- समय पर पानी डालते रहे ताकि पानी की कमी न हो।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News