24 APRWEDNESDAY2024 7:39:47 PM
Nari

जर्नलिस्ट की जॉब छोड़ Garima Arora ने फॉलो किया अपना पैशन, अब मास्टर शेफ से बना ली घर-घर में पहचान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Mar, 2023 05:15 PM
जर्नलिस्ट की जॉब छोड़ Garima Arora ने फॉलो किया अपना पैशन, अब मास्टर शेफ से बना ली घर-घर में पहचान

कुकिंग चाहे घर में महिलाएं करती हों, लेकिन जब बात रेस्तरां की आती है तो ये हमेशा पुरुष प्रधान इंडस्ट्री रही है। शेफ के नाम पर लोगों की जुबान पर आज भी सिर्फ संजीव कपूर का नाम ही आता है। लेकिन जब इस रुढियों को तोड़ा है भारत महिला शेफ गरिमा अरोड़ा ने। उनका सफर तो वैसे एक फार्मा जर्नलिस्च के तौर पर शुरु हुआ था लेकिन बहुत जल्दी उन्हें अहसास हुआ कि वो अपनी कुकिंग के जरिए लोगों तक पहुंचना चाहती हैं। आपको बता दें कि वो मिशेलिन स्टार (Michelin Star ) जीतने वाली पहली भारतीय महिला शेफ हैं। हम बात कर रहें है मास्टशेफ इंडिया सीजन 7 में जज के रुप में शामिल हुई शेफ गरिमा के बारे में। आइए डालते हैं इनके सफर पर एक नजर...

PunjabKesari

कौन है गरिमा अरोड़ा

9 नवबंर 1986 को मुंबई में अनिल और नीतू अरोड़ा के घर गरिमा अरोड़ा का जन्म हुआ। पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने की वजह से उन्हें बचपन से ही खाने-पीने का बहुत शौक था खाने से लगाव का श्रेय काफी हद तक गरिमा के पापा को भी जाता है जो कई इंटरनेशनल रेस्टोरेंट्स में काम कर चुके हैं और अक्सर घर में विदेशी डिशेज जैसे हम्मस और रम बाबा बना कर बेटी को खिलाते थे। अपने पापा की कुकिंग जर्नी से गरिमा बहुत प्रभावित हुई। लेकिन इसी बीच उन्होनें मुंबई के जय हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन कर एक एक न्यूज़पेपर में फार्मा जर्नलिस्ट के तौर पर काम करना शुरु कर दिया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by garima arora (@arorgarima)

6 महीने तक जॉब करने के बाद उन्हें महसूस हुआ कि वह ये नहीं करना चाहती। वो अपने कुंकिग के पैशन को फॉलो करना चाहती है। फिर क्या था, उन्होनें न्यूज़पेपर की नौकरी छोड़ दी और साल 2008 में पेरिस के Le Cordon Bleu Culinary School में दाखिला लेकर इपनी कुकिंग स्किल्स को और बेहतर किया। साल 2013 में उन्होंने डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के एक Michelin-Star Restaurant Noma में तीन महीने तक फेमस डेनिश शेफ रेने रेडज़ेपी और गॉर्डन रामसे के अंडर काम किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by garima arora (@arorgarima)

2017 में बैंकॉक में खोला खुद का रेस्तरां

साल 2017 में एक इन्वेस्टर की मदद से गरिमा ने बैंकॉक में ही गगन आनंद के रेस्तरां के सामने एक तीन मंजिला अपना खुद का रेस्तरां खोला और उसका नाम 'गा' रखा।इस रेस्टोरेंट में ट्रेडिशनल टेक्नीक्स का इस्तेमाल करके मॉर्डन टेस्टिंग मेन्यू  को तैयार किया है। उनके इस रेस्तरां में अलग-अलग देशों के लोग भी काम करते हैं। उनके रेस्टोरेंट में इंडियन खाने से लेकर कई देशों की कुजीन को शामिल किया गया है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Restaurant Gaa (@restaurant_gaa)

यही नहीं उन्हें विश्व के 50 बेस्ट रेस्तरां में शामिल करने के साथ-साथ गरिमा को एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला शेफ भी चुना गया है। इसके अलावा साल 2019 में  उन्होनें   फ्यूचर पर जोर देने के उद्देश्य से फूड फार्वड नाम का एक अभियान शुरू किया था। इससे वह खाने के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं। 

Related News