29 APRMONDAY2024 9:41:45 AM
Nari

गर्मियों में ज्यादा Ice Cream खाना पड़ सकता है भारी, मजा कहीं बन न जाए सजा!

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 23 May, 2023 06:11 PM
गर्मियों में ज्यादा Ice Cream खाना पड़ सकता है भारी, मजा कहीं बन न जाए सजा!

 

गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग ठंडा पानी, शरबत या आइसक्रीम का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते है ज्यादा आइसक्रीम के सेवन से आपकी सेहत खराब हो सकती है। जैसे कि मोटापा, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से पीड़ित हो सकते है। इसलिए अगर आप भी दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि एक रिसर्च में सामने आया है कि आइसक्रीम खाने से इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और रोगों से लड़ने की शक्ति कम होने लगती है। तो चलिए जानते है आइसक्रीम से होने वाले नुकसान के बारे।

PunjabKesari

बढ़ सकता है मोटापा

गर्मी में आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। बता दें कि 2-3 स्कूप आइसक्रीम में 1000 से ज्यादा कैलोरीज होती हैं। ऐसे में अगर आप दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

PunjabKesari

डायबिटीज होने की आशंका

आइसक्रीम में शुगर की मात्रा काफी होती है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। जिसके चलते डायबिटीज होने का डर बना रहता है। हालांकि जिन लोगों में ब्लड शुगर लेवल कम होता है उनके लिए सीमित मात्रा में आइसक्रीम खाना फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

हार्ट अटैक होने का बढ़ता है खतरा

एक रिसर्च से पता लगा है कि वनिला आइसक्रीम के कप में सैचुरेटेड फैट और 28 ग्राम चीनी होती है। दिन में एक आइसक्रीम खाने से बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। ऐसे में अगर दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते है तो दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी को करे कमजोर

आइसक्रीम एक तरफ जहां ठंडक का एहसास कराती है वहीं कई बार इससे गले में खराश और खांसी-जुकाम की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में कई अन्य बीमारियां भी शरीर में घर कर सकती हैं जिससे इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है।

 

 

 

Related News