28 MARTHURSDAY2024 2:15:00 PM
Nari

Navratri 2021: नवरात्रि के 9 खास नियम, जानिए क्या करें और क्या नहीं?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Oct, 2021 05:14 PM
Navratri 2021: नवरात्रि के 9 खास नियम, जानिए क्या करें और क्या नहीं?

देवी दुर्गा को समर्पित नवरात्रि हिंदू कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। साल में 4 बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है, जिसमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रि सबसे खास होती है। शारदीय नवरात्रि का पर्व 7 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। भक्त नवरात्रि से पहले ही तैयारियां शुरु कर देते हैं। नौ दिन चलने वाले स त्यौहार में ना सिर्फ भक्त उपवास रखते हैं बल्कि खास प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इन दिनों में आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

मां के सभी स्वरूपों की करें पूजा

नवरात्रि के 9 दिनों में जल्दी उठें, स्नान करें और स्वच्छ/ताजे कपड़े पहनें। इसके बाद लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ और पूजन करें। दुर्गा सप्तशती और देवी मां को समर्पित मंत्रों का पाठ करें। इन नौ दिनों के दौरान दुर्गा (नव दुर्गा) के नौ अलग-अलग रूपों की प्रार्थना करें।

PunjabKesari

नवरात्रि के दौरान क्या करें

. ब्रम्हमुहूर्त में स्नान करके कलश स्थापना और देवी पूजन करें। साथ ही नौ देवियों को दिन के अनुसार ही भोग , पुष्प, मंत्र उच्चारण करें। इस दौरीन तुलसी, चंदन और रुद्राक्ष माला का जाप करना भी अच्छा माना जाता है।
. नवरात्रि से पहले घर की अच्छी तरह साफ-सफाई कर लें और जाने भी निकाल लें क्योंकि जहां गंदगी होगा माता रानी वहीं वास नहीं करेगी।

इन बातों का रखें ध्यान

. अगर व्रत नहीं रखा तो भी भक्तों को ब्रह्मचर्य बनाए रखना चाहिए।
. नवरात्रि के 9 दिनों में सात्विक भोजन ही करें और शराब, मांस-मछली का सेवन ना करें। साथ ही प्याज, लहसुन और अन्य तामसिक चीजें भी ना खाएं।
. सेंधा नमक का प्रयोग करें न कि नियमित रिफाइंड नमक का।
. नवरात्रि के दौरान दाढ़ी, बाल और नाखून भी नहीं काटने चाहिए।
. विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्रि में दिन के समय सोना नहीं चाहिए क्योंकि इस दौरान माता धरती पर भ्रमण करती हैं।
. किसी भी गरीब या फिर किसी ब्राम्हण का अपमान ना करें बल्कि उन्हें दान आदि दें। इससे मां दुर्गा प्रसन्न होंगी।
. दुर्गा मां की पुरानी या खंडित मूर्ति की पूजा करने की भूल भी ना करें।

PunjabKesari

नवरात्रि में किए जाने वाले शुभ काम

विष्णु पुराण के मुताबिक, इन 9 दिनों में शादी-ब्याह, शुभ कारज,सोना, कपड़े खरीदना, नए कार्य की शुरुआत या निवेश करना अच्छा माना जाता है।

नवरात्रि के पर्व पर ना करें किसी का अपमान

नवरात्रि के पर्व में किसी भी इंसान का अपमान नहीं करना चाहिए तथा महिलाओं और बुजुर्गों के प्रति आदर सम्मान प्रकट करना चाहिए।

अखंड दीपक को ना बुझाएं

अगर नवरात्रि अखंड ज्योत जलाई है तो उसे बुझने ना दें। साथ ही लगातार 9 दिन तक दीपक में तेल डालते रहें। देना‌ चाहिए। वहीं, घट स्थापना या अखंड ज्योति जलाई है तो घर को खाली छोड़ने की गलती न करें। इस समय देवी मां अतिथि की तरह घर आती है । ऐसे में उन्हें अकेला छोड़ने से मां नाराज हो जाएंगी।

16 श्रृंगार करना

मां दुर्गा को चोला, फूलों की माला, हार और नए कपड़ों पहनाकर 16 श्रृगांर करें। वहीं, इन दिनों में महिलाओं को भी अच्छी तरह तैयार होकर रहना चाहिए। ऐसा करना घर-परिवार के लिए भी शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

Related News