05 DECSATURDAY2020 2:49:30 AM
Nari

गाढ़ा खून बीमारियों का घर, नेचुरल तरीकों से करें पतला

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 25 Aug, 2020 01:37 PM
गाढ़ा खून बीमारियों का घर, नेचुरल तरीकों से करें पतला

खून पतला करने का तरीका : शरीर को स्वस्थ रखने में खून का दौरा अहम भूमिका निभाता है। खून की कमी, गाढ़ापन,ब्लड क्लॉट या फिर शरीर में जरूरत से ज्यादा ब्लड होना आदि सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियों का कारण बन जाता है। आजकल बहुत से लोगों में खून के गाढ़ेपन की समस्या आम सुनने को मिल रही है। इसके लिए कहीं न कहीं हमारा गलत खानपान और बिगड़ता लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। इस ब्लड क्लॉट की वजह से हृदय संबंधी रोग, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आदि बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। 

गाढ़े खून को पतला करने के उपाए 

खून को गाढ़ा होने से बचाने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, जिसमें खून को पतला करने वाले एजेंट का इस्तेमाल किया जाता है। क्लॉटिग को खतरे को कम करने के लिए दवाइयों के अलावा कुछ खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय भी कारगर है। जिससे खून के गाढ़ेपन की परेशानी से राहत पाई जा सकती है।   गाढ़े खून को पतला करती है केयेन मिर्च, ये 5 आहार भी फायदेमंद

अपनी लाइफस्टाइल बदलें

लाइफस्टाइल में गड़बड़ी बीमारियों की सबसे बड़ी वजह बनती है। अपनी दिनचर्या में थोड़ा से बदलाव करने आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। 

PunjabKesari

फाइबर वाला भोजन करें

खून को शुद्ध करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है और खून भी सही रहता है। ब्राउन राइस, गाजर, ब्रोकली, मूली,शलजम,सेब और इसका जूस अपनी डाइट में शामिल करें।

पसीना आना जरूरी

खून को साफ और गाढ़ा होने से बचाने के लिए शरीर से पसीना बहाना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज या फिर योग के लिए समय जरूर निकालें। 

गहरी सांस लें

सुबह के समय शुद्ध ऑक्सीजन सेहत के लिए बहुत अच्छी है। गहरी सांस लेने से फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है। जिससे रक्त संचार सही रहता है। 

डेड स्किन निकालें

त्वचा पर जमा डेड स्किन रोम छिद्रों को बंद कर देती है। जिससे रक्त संचार भी प्रभावित होता है। महीने में 1-2 बार मैनी क्योर और पैडी क्योर जरूर करवाएं। इससे डैड स्किन सैल निकल जाते हैं और खून की दौरा भी बेहतर हो जाता है।

PunjabKesari

मछली का तेल

मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के गुण होते हैं जो खून को पतला करने में मददगार है। मछली के तेल को खाने में शामिल करें। डॉक्टरी सलाह से मछली के तेल का कैप्सूल भी खा सकतेे हैं।

हल्दी

हल्दी में बहुत से औषधिय गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। यह ब्लड क्लॉट को रोकने का भी काम करती है।

लहसुन

लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में जमा फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करते हैंश जिससे ब्लड प्रैशर सामान्य रहता है और यह खून के प्रवाह को संतुलित करने के साथ खून को पतला करने में भी मददगार है। 

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News