Twitter
You are hereNari

गाढ़े खून को पतला करती है केयेन मिर्च, ये 5 आहार भी फायदेमंद

गाढ़े खून को पतला करती है केयेन मिर्च, ये 5 आहार भी फायदेमंद
Views:- Wednesday, October 10, 2018-12:45 PM

खून पतला करने के उपाय : शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई करने में ब्लड सर्कुलेशन की अहम भूमिका होती है।  इससे जुड़ी जरा-सी परेशानी हो जाए तो कई तरह की बीमारियां पनपनी शुरू हो जाती हैं जैसे कि हाई या लो ब्लड प्रेशर, एनिमिया और खून का गाढ़ा होना। इनमें से गाढ़े खून की परेशानी आजकल आम सुनने को मिल रही है। जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल में गड़बड़ी, हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक, ब्रेन स्‍ट्रोक का खतरा सामान्य से बढ़ जाता है। इन परेशानी से बचने के लिए ऐसे आहार का सेवन करें जो खून को कुदरती रूप से पतला करने का काम करते हैं। 

 

1. हल्दी
हल्दी में कुदरती औषधिय गुण होते हैं। यह ब्लड क्लॉटिग रोकने में भी बहुत कारगर है। हफ्ते में 2 या 3 बार हल्दी वाला दूध पीएं। कच्ची हल्दी का सेवन भी खून के गाढ़ेपन को ठीक करने का काम करती है। 
PunjabKesari

2. लहसुन
लहसुन शरीर में जमा फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और खून को पतला करने में भी यह मददगार है। 
PunjabKesari

3. फाइबर फूड
खून तो पतला करने के लिए आहार में फाइबर युक्त आहार को जरूर शामिल करें। ब्राउन राइस, होव वीट, मक्‍का, गाजर, ब्रोकली, मूली, सेब, शलजम, ओट्स आदि का सेवन करें। 
PunjabKesari

4. फिश ऑयल
फिश ऑयल खून को पतला करने में मददगार है। चिकन,मटन को छोड़कर मछली के तेल का सेवन करें। डॉक्टर की सलाह से फिश फिश ऑयल के टैबलेट्स भी ले सकते हैं।
PunjabKesari

5. केयेन मिर्च
मसालेदार खाना खाने के शौकीन हैं तो केयेन मिर्च को खाने में शामिल करें। इसमें  खून को पतला करने के लिए उच्च मात्रा में सेलिसिलेट होता है। जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखकर ब्लड सर्कुलेशन नियमित करने के साथ खून को भी पतला करता है। 
PunjabKesari

6. लाइफस्टाइल पर दें ध्यान
बीमारियों का सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल में गड़गबड़ी है। देरी से उठना, शारीरिक गतिविधियों की अनदेखी, संतुलित और बैलेंस डाइट का अभाव आदि कई चीजें खून के गाढ़ेपन का कारण हैं। एक्सरसाइज,योग, जल्दी उठना,सैर, संतुलित भोजन आदि की तरफ ध्यान देकर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: