28 APRSUNDAY2024 8:26:39 PM
Nari

स्किन को ग्लोइंग और क्लीन बनाते है पान के पत्ते!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2020 02:36 PM
स्किन को ग्लोइंग और क्लीन बनाते है पान के पत्ते!

पान के पत्तों को अक्सर लोग पूजा- पाठ करने या खाने के लिए इस्तेमाल करते है। मगर आपको ये जान कर शायद हैरानी होगी मगर इसे चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए भी यूज किया जाता है। इसके पत्तों से तैयार पेस्ट को स्किन पर लगाने से त्वचा संबंधी की समस्याओं से राहत मिलती है। यह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ नेचुरली ग्लो लाने में मदद करता है। तो चलिए जानते पान के पत्तों से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

चेहरे पर आती है चमक

पान के पत्तों से तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाने से स्किन पर चमक और ग्लो आता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए पान के 3-4 पत्तों को मिक्सी में बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इस पैक में बेसन, मुल्तानी मिट्टी, चंदन आदि का भी इस्तेमाल कर सकते है। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाएं। उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे लगाने से चेहरे की रंगत निखारने में मदद मिलेंगी। इसके साथ ही स्किन में सेलेब्रिटी जैसा ग्लो आएगा। 

Image result for betel leaves,nari

पिंपल्स होते है दूर

चेहरे को क्लीन और ग्लोइंग करने के लिए इसका फेसपैक बना कर लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसका पैक बनाने के लिए पान के 2 पत्तों को मिक्सी में पीस कर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिक्स करें। तैयार फेसपैक को पिंपल्स वाली जगह पर या फिर आप इसे पूरे चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह फेस मास्क लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयों- झुर्रियों को दूर कर साफ और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे पर फेशियल जैसा निखार आता है। 

Image result for betel leaves,nari

इस फेसपैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाने से ही आपको अच्छा रिजल्ट मिलेंगा।

स्किन करती है ग्लो

इसके पत्तों का पेस्ट तैयार कर पूरी बॉडी पर लगा सकते है। आप चाहे तो नहाने के पानी में थोड़ी देर पान के पत्तों को डालकर रख दें उस पानी को यूज कतर सकते है। नहीं तो पान के पत्तों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन पर ग्लोइंग करने के साथ शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने में फायदेमंद होता है। खासतौर पर गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण बॉडी में बदबू आने की समस्या  होती है। ऐसे में उस समय इसे ट्राई करना बेस्ट ऑप्शन होगा।

माउथ फ्रेशनर का करें काम

इसके पत्ते चेहरे पर सॉफ्ट एंड ग्लोइंग करने के साथ एक बहुत अच्छे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करता है। इससे माउथ फ्रेशनर बनाने के लिए पान के कुछ पत्तों को एक बड़े बर्तन डाल कर 5 मिनट तक उबालें। बाद में इसे एयर टाइट कंटेनर में बंद कर स्टोर कर लें। रोजाना ब्रश करने के बाद इसे यूज करें। इसका इस्तेमाल करने से मुंह में आने वाली बदबू, सड़न, छालों आदि की परेशानी से कुछ ही दिनों में राहत मिल जाती है। 

Image result for face pack,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News