20 APRSATURDAY2024 2:46:31 PM
Nari

Kids Special: बच्चों को खिलाएं ये हेल्दी चीजें, स्वाद-स्वाद में बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Aug, 2021 03:53 PM
Kids Special: बच्चों को खिलाएं ये हेल्दी चीजें, स्वाद-स्वाद में बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

बच्चे अक्सर खाने-पीने में आनाकानी करते हैं। मगर उन्हें पोषण ना मिलने से उनका बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे उनकी डेली डाइट का खास ध्यान रखें। बच्चे के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए उनके खाने में प्रोटीन, विटामिन, फैट्स आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने चाहिए। इससे बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। चलिए आज हम आपको बच्चों के लिए हेल्दी चीजें व इसे डाइट में शामिल करने का तरीका बताते हैं...

दूध

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे बच्चे की मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही उसके बेहतर विकास में मदद मिलती है। आप बच्चे को दूध से बनाना, मैगो शेक, खीर आदि बनाकर दे सकती है।

PunjabKesari

घी

घी में मौजूद अच्छे फैट्स व कैलोरीज़ बच्चे की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चों को रोजाना 2 चम्मच घी जरूर खिलाना चाहिए। आप उन्हें घी की हलवा बनाकर खिला सकती है।

फल

फलों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। अगर आपके बच्चे फल नहीं खाते हैं तो आप इसे कस्टर्ड, केक, दही में मिलाकर या सुंदर तरीके से फ्रूट सैलेड बनाकर खिला सकती है। इसके अलावा आप फलों का जूस भी दे सकती है।

सूखे मेवे

बच्चे के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए उनकी डेली डाइट में सूखे मेवे शामिल करें। इसे आप किसी शेक, हलवा, खीर में मिलाकर या मेवों को रोस्ट करके बच्चे को खिला सकती है। इनमें सभी जरूरी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से बच्चे को सही वजन मिलेगा। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर आपका बच्चा दिनभर एक्टिव रहेगा।

PunjabKesari

सब्जियां

सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही खून की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में आप बच्चों की डेली डाइट में सब्जियां शामिल करें। आप बच्चों को इससे सलाद, जूस, सूप, सैंडविच, पिज्जा आदि बनाकर खिला सकती है।

PunjabKesari

 

Related News