12 AUGFRIDAY2022 8:08:57 AM
Nari

आपके काम को आसान बना देंगी ये 8 Kitchen Hacks

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 May, 2021 02:49 PM
आपके काम को आसान बना देंगी ये 8 Kitchen Hacks

वैसे तो हर महिलाएं किचन के काम में एक्सपर्ट होती है। मगर अक्सर कई बार किचन में छोटी-छोटी चीजों को करने में मुश्किल होती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके काफी काम आएंगे। तो चलिए जानते हैं उन किचन टिप्स...

- अगर राजमा भिगोना भूल गए हैं तो 

इसके लिए राजमा को धोकर प्रेशर कुकर में पानी और 1 छोटा चम्मच नमक डालकर 1 सीटी लगवाएं। फिर इसके ठंडा होने पर इसमें 1 कप आइस क्यूब डाल दें। बाद में दोबारा कुकर में सीटी लगवाकर धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। 

- नहीं लगेगी कुकर के ढक्कन पर दाल 

अक्सर कई बार कुकर में दाल बनाते समय पानी बाहर निकलने की परेशानी होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए कुकर में एक छोटी सी स्टील की कटोरी रख दें। इससे दाल उबलेगी जरूर मगर सीटी सीे सिर्फ स्टीम बाहर निकलेगी। 

PunjabKesari

- किचन की कैंची की धार तेज करने के लिए 

कैंची की धार तेज करने के लिए उसे नमक के डिब्बे में 2-3 मिनट चलाएं। इससे कैंची की धार तेज हो जाएगी।

- अगर चावल बनाने पर पानी बच जाए

अगर चावल बनाते समय उनमें पानी बचा जाए तो उसे गैस पर रखकर 1 पीस ब्रेड डालें। थोडो देर बाद फिर ब्रेड को पलट दें। फिर गैस बंद करके ब्रेड को कुछ देर चावल में रहने दें। बाद में ब्रेड को निकालकर इसे खाने का मजा लें।

- अगर नमक के जार में पानी पड़ जाएं

नमक जार में मॉइश्चर आने पर वह सारा गीला हो जाता है। ऐसे में नमक जार से ठीक तरह बाहर भी नहीं आ पाता है। इसे दूर करने के लिए जार में चावल के कुछ दाने डालें। चावल नमक से मॉइश्चर को सोख लेगा। 

- आसानी से लहसुन छिलने के लिए

लहसुन को आसानी से छीलने के लिए इसे थोड़े देर गर्म पानी में डालें। इससे लहसुन का सिर्फ ऊपर का हिस्सा काटने पर ही पूरा छिलका आसानी से निकल जाएगा।

PunjabKesari

- चटनी का रंग रहेगा बरकरार

आमतौर पर चटनी पीसने व फ्रीज में रखने से उसका रंग काला पड़ने लगता है। इसके लिए चटनी बनाते समय उसमें 1 बड़ा चम्मच दही डालें। इससे चटनी का रंग बरकरार रहेगा।

- सब्जी भूनने पर भी नहीं खराब होगा गैस बर्नर

अक्सर महिलाएं बैंगन या किसी अन्य सब्जी को गैस पर सीधा भूनती है। मगर इससे गैस बर्नर खराब होने लगता है।‌ वहीं‌ सब्जी रोस्ट करने से पहले इसपर थोड़ा तेल लगा लें। इससे सब्जी का छिल्का आसानी से उतरेगा।‌ साथ ही आपका गैस बर्नर सही रहेगा।
 

Related News