31 MARTUESDAY2020 11:06:45 PM
Nari

BBC 'इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर' के लिए शॉर्टलिस्ट हुईं 5 महिला खिलाड़ी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2020 02:38 PM
BBC 'इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर' के लिए शॉर्टलिस्ट हुईं 5 महिला खिलाड़ी

अब इंतजार खत्म हुआ, 'BBC इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड' (BBC ISWOTY 2019) ने चुनी गई 5 शॉर्टलिस्ट महिला खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। आज से बीबीसी स्पोर्ट्स वेबसाइड पर आप अपनी पंसदीदा भारतीय खिलाड़ियों के लिए वोट कर सकते हैं।

 

इन खिलाड़ियों के नाम हुए नामांकित

. दुती चंद - एथलेटिक्स
. मानसी जोशी - पैरा बैडमिंटन
. मैरी कॉम - बॉक्सिंग
. विनेश फोगाट - फ्रीस्टाइल कुश्ती
. पीवी सिंधु - बैंडमिंटन

बता दें कि इस अवसर पर BBC न्यूज के डायरेक्टर फ्रैंन अन्सवर्थ ने कहा, "भारतीय स्पोर्ट्सवुमन की बढ़ती सफलता और वैश्विक मान्यता को देखकर मैं बहुत खुश हूं। मुझे इस बात की खुशी है कि भारतीय महिला स्पोर्ट्स स्टार्स के लिए BBC ISWORTY 2019  एक सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार बनने जा रहा है। दुनिया भर के खेलप्रेमी 5 शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी के लिए वोट करेंगे, जिनसे उन्हें सबसे ज्यादा प्रेरणा मिली है।

PunjabKesari

विजेता के नाम की घोषणा दिल्ली में BBC के डायरेक्टर जनरल लॉर्ड टोनी 8 मार्च 2020 को करेंगे। इसके अलावा भारतीय खेलों में अपना असाधारण योगदान देने वाली महिला खिलाड़ियों को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा।

संपादक के नोट्स:

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस अंग्रेज़ी और 41 अन्य भाषाओं में रेडियो, टीवी और डिजिटल माध्यम से दुनिया भर में समाचार देता है. हर हफ़्ते बीबीसी वर्ल्ड सर्विस 31.9 करोड़ दर्शकों तक पहुंचता है. बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का बीबीसी लर्निंग इंग्लिश अपने ग्लोबल ऑडियंस को अंग्रेज़ी सिखाता है. बीबीसी वर्ल्ड सर्विस, बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ टेलीविज़न चैनल और bbc.com/news समेत बीबीसी न्यूज़ की अंतरराष्ट्रीय सेवाओं पर पूरी दुनिया से हर हफ़्ते 39.4 करोड़ लोग न्यूज़ देखते हैं।

PunjabKesari

नामांकित खिलाड़ियों का संक्षिप्त ब्योराः

दुती चंद (उम्रः 23, एथलेटिक्स)

दुती चंद ने हाल ही में महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ में चैंपियन बनी। वहीं 2016 के ओलंपिक खेलों की 100 मीटर दौड़ में क्वालीफाई करने के साथ ही, वह इस स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाली तीसरी भारतीय महिला बनीं। दुती चंद ने 2018  में जकार्ता के एशियन गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता था, जो 1998 के बाद इस स्पर्धा में भारत का पहला पदक था। अपने करियर में कई विवादों को मात देने वाली दुती चंद भारत की सबसे प्रतिभाशाली महिला खिलाड़ियों में से एक हैं।

PunjabKesari

मानसी जोशी (उम्र: 30, पैरा बैडमिंटन)

मानसी जोशी ने स्विट्जरलैंड के बेसल में आयोजित 2019 पैरा बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। फिलहाल वो पैरा बैडमिंटन की टॉप रैंकिंग महिला खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 2018 के जकार्ता एशियन पैरा गेम्स में कांस्य पदक भी जीता था। बता दें कि 2011 में एक सड़क हादसे में मानसी ने अपना बायां पैर गंवा दिया था लेकिन अपने हौंसले से उन्होंने दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में अपना नाम शुमार करवाया।

PunjabKesari

मेरी कॉम (उम्र: 36,  बॉक्सिंग - फ्लाइवेट कैटेगरी)

M.C. मेरी कॉम अकेली ऐसी महिला बॉक्सर हैं, जिन्होंने 8 वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल जीते। उन्होंने अपने शुरुआती 7 वर्ल्ड चैंपियनशपों में लगातार मेडल जीता। इसके अलावा वो दुनिया की अकेली ऐसी महिला हैं जो रिकॉर्ड 6 बार 'वर्ल्ड ऐमेचर बॉक्सिंग' चैंपियन बनी। यही नहीं, मेरी कॉम भारत ओलंपिक मेडल दिलाने वाली भी पहली महिला है। मेरी कॉम भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा की मनोनीत सदस्य भी हैं। उन्हें वर्ल्ड ओलम्पियन्स एसोसिएशन ने 'OLY' की उपाधि से सम्मानित भी किया है।

PunjabKesari

विनेश फोगाट (उम्र: 25,  फ्रीस्टाइल कुश्ती)

अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवानों के परिवार से ताल्लुक रखने वाली विनेश फोगाट, भारत को कुश्ती में गोल्ड मेडल दिलाने वाली पहली महिला है। उन्होंने 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों में भी दो गोल्ड मेडल जीते हैं। साल 2019 में उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपना पहला मेडल हासिल किया और कांस्य पदक अपने नाम किया।

PunjabKesari

पीवी सिंधु (उम्र: 24, बैडमिंटन)

साल 2019 में पीवी सिंधु बासेल, स्विट्जरलैंड में बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। वह अब तक कुल 5 वर्ल्ड चैंपियनशिप पदक अपने नाम कर चुकी हैं। वह बैडमिंटन के एकल वर्ग में ओलंपिक रजत पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी भी हैं। सितंबर 2012 में सिंधु ने 17 साल की उम्र में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड रैंकिंग के शीर्ष 20 खिलाड़ियों में अपनी जगह बनाई थी। बीते चार सालों से वह दुनिया के शीर्ष-10 खिलाड़ियों में लगातार बनी हुई हैं।

PunjabKesari

BBC इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट खिलाड़िओं ने अपने चयन पर प्रतिक्रियाएं दी हैं।

दुती चंदः  'BBC ने मुझ पर जो डॉक्यूमेंट्री बनाई है, उससे मुझे व मेरे खेल को लोगों के बीच पहचान मिलेगी. इस अवॉर्ड के लिए नामांकित होने से वाकई मैं बहुत खुश हूं।'

मानसी जोशीः 'मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि मैं पैरा एथलीट में नहीं बल्कि सक्षम, सामान्य स्पोर्ट्सवूमन के वर्ग में नामांकित हूं।'

मेरी कॉमः 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं यह अवॉर्ड जीतती हूं या नहीं, मुझे कोई दुख नहीं होगा। लेकिन मैं यह कह सकती हूं कि यह अवॉर्ड एक योग्य खिलाड़ी के पास जाएगा।'
 
विनेश फोगाटः 'हाल के वर्षों में, भारतीय स्पोर्ट्सवूमन ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और अगर मेरे नाम की भी चर्चा की जा रही है, तो यह मेरे लिए बहुत संतोष की बात है, इसका मतलब है कि मैं कुछ अच्छा कर रही हूं।'

पीवी सिंधुः 'यह बहुत मायने रखता है, अगर हम नामांकन में हैं, तो यह हर एक एथलीट और अन्य कई खिलाड़ियों के हौसले को बढ़ावा देगा क्योंकि आप जानते हैं कि नामांकित होना इतना आसान नहीं है।'

मतदान की सूचनाः

आप BBC स्पोर्ट्स, BBC हिंदी, BBC पंजाबी, BBC मराठी, BBC तमिल, BBC तेलुगु, BBC गुजराती पर फ्री ऑनलाइन वोटिंग कर सकते हैं। साथ ही आप भारत में उभरती हुई सभी महिला प्रतिभाओं की प्रेरक कहानियां भी देख सकते हैं। वोटिंग 03 फरवरी, 2020 से शुरू हो चुकी है, जो 17 फरवरी 2020 को भारतीय समय के मुताबिक 23.30 बजे दुनियाभर में बंद हो जाएगी।

PunjabKesari

खेल में और समाज में महिलाओं की भूमिका और उनके बारे में मौजूद मान्यताओं को समझने के लिए BBC ISWOTY की ओर से एक व्यापक शोध किया जा रहा है, जिसके परिणाम मार्च के पहले हफ्ते में सामने आएंगे। एक अन्य प्रोजेक्ट के तहत 1951 से 2019 के दौरान इंडियन स्पोर्स्टवूमन के प्रदर्शन के आंकड़ों का विस्तार से विश्लेषण किया जाएगा। रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय खेलों की सभी श्रेणियों में महत्वपूर्ण ट्रेंड्स को परखेगी जो 1951 में एशियाई खेलों में पहले पदक के साथ शुरू हुई थी।

बीबीसी न्यूज ने ट्रेलब्लेज़िंग BBC ISWOTY 2019 अवॉर्ड की 19 दिसंबर 2019 को घोषणा की थी, इसका लक्ष्य असाधारण भारतीय महिला एथलीटों और खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए उनकी प्रतिभा का जश्न मनाना और दुनिया भर के खेल प्रेमियों को उनकी प्रतिभा से प्रेरित करना है।

अधिक जानकारी के लिए ईमेल करें: jyoti.priyadarshi@bbc.co.uk

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News