08 SEPSUNDAY2024 6:03:00 AM
health

Blood Sugar के रोगियो के लिए नुकसानदायक हैं इन 6 Dry fruits का सेवन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Jul, 2024 09:15 PM
Blood Sugar के रोगियो के लिए नुकसानदायक हैं इन 6 Dry fruits का सेवन

नारी डेस्क- सेहतमंद रहने के लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में Dry fruits यानी सूखे मेवे शामिल करते हैं। इनमें कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं जो सेहत को ढेरों फायदे देते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता हैं, क्योंकि ये शरीर में बहुत तेजी से Blood Sugar के लेवल को बढ़ा देते हैं।

आइएं जानते हैं डायबिटीज में नुकसान पहुंचाने वाले Dry fruits के बारे में-

अंजीर

PunjabKesari

अंजीर यूं तो कई गुणों का खजाना माना जाता है, लेकिन इसमें मौजूद नेचुरल शुगर डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होती है। इसकी वजह से अंजीर का सेवन ब्लड शुगर के रोगियो को नही करना चाहिए।

सूखे आम

PunjabKesari

सूखे आम भी डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। दरअसल, इसमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी होती है, जिसके सेवन से ब्लड शुगर के लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए की समस्या पैदा कर सकती है।

किशमिश

कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश को भी डायबिटीज में खाने से परहेज करना चाहि, क्योंकि इसमें भी नेचुरल शुगर काफी ज्यादा मात्रा में होती है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है ।

खुबानी

PunjabKesari

खुबानी में भी नेचुरल शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जिसका सेवन डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल पर बूरा असर  डाल सकता हैं।

क्रैनबेरीज

क्रैनबेरीज को अक्सर अलग से मीठा किया जाता है, जिसक वजह से इसमें हानिकारक शुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में इसमें मौजूद ज्यादा चीनी की मात्रा से भी डायबिटीज के मरीजों को नुकसान हो सकता है।

डेट्स

PunjabKesari

विशेषज्ञों का मानना है कि डेट्स यानी खजूर में भी शुगर की मात्रा काफी ज्यादा मात्रा होती हैं। जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को तेजी से बढ़ता है, इसलिए इसका सेवन Blood Sugar के रोगियो के लिए नुकसानदायक हैं।

Related News