14 SEPSATURDAY2024 6:33:38 PM
Nari

दवाइयां नहीं, विटामिन D के लिए यह सब्जी खाए, हफ्ते में कमी पूरी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 30 Aug, 2024 04:09 PM
दवाइयां नहीं, विटामिन D के लिए यह सब्जी खाए, हफ्ते में कमी पूरी

नारी डेस्कः विटामिन डी शरीर के लिए कितना जरूरी है, ये हम सब जानते हैं। विटामिन डी की कमी से शरीर में तरह-तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। विटामिन डी से हड्डियां कमजोर होने लगती है। विटामिन डी की कमी ज्यादा होगी तो शरीर में कैल्शियम भी नहीं अवशोषित होगा और व्यक्ति को अवसाद होने का भी खतरा रहेगा। अब यहां सवाल यह है कि हम डाइट में ऐसी कौन सी चीजें शामिल करें कि विटामिन डी नैचुरल तौर पर पूरा हो जाए। चलिए इस आर्टिकल में आपको विटामिन डी के नैचुरल सोर्स के बारे में ही बताते हैं। 

विटामिन डी का बेस्ट सोर्स मशरूम

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो मशरूम को डाइट में शामिल करें। मशरूम सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने पर विटामिन D का निर्माण करते हैं।  मशरूम में विटामिन डी भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है। मशरूम में कैल्शियम और विटामिन D होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी से संबंधित रोगों से बचाते हैं। विटामिन डी के अलावा मशरूम में बेहद कम कैलोरी होती है और प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, मिनरल्स जैसे सेलेनियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में और दिल को हैल्दी बनाए रखता है। मशरूम में कुछ खास कंपाउंड ऐसे भी पाए जाते हैं जो उम्र के साथ मस्तिष्क की क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं।
PunjabKesari

मशरूम खाने के और भी कई फायदे

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

मशरूम में एर्गोथायोनीन और ग्लूटाथायोन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। यह कैंसर, हृदय रोग और अन्य कई लंबी चलने वाली बीमारियों के जोखिम को घटाने में मदद करता है। विटामिन D की मौजूदगी और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा त्वचा और बालों को भी स्वस्थ बनाए रखती है।
PunjabKesari, vitamin d, mashroom

कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रैशर और डायबिटीज करें कंट्रोल 

मशरूम सिर्फ आपको विटामिन डी ही नहीं देखा बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें पोटैशियम की उपस्थिति दिल की सेहत के लिए अच्छी होती है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करती है। मशरूम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

यह भी पढ़ेः High Blood Sugar वाले खाली पेट जरूर चबाएं इस पौधे की पत्तियां

कैलोरी कम और पोषक अधिक

मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है लेकिन इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स  विटामिन बी, जैसे राइबोफ्लेविन, नायसिन) और मिनरल्स (जैसे सेलेनियम, पोटैशियम) भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे डाइट में शामिल करेंगे तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपको पोषण भी पूरा मिलेगा। 
PunjabKesari, Vitamin D Source

इम्यून सिस्टम को मजबूत

मशरूम में बीटा-ग्लूकन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है और हमारा इम्यून सिस्टम शरीर को कई इंफेक्शन से बचाए रखता है। मशरूम में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, जो पाचन तंत्र को सही बनाए रखने है और कब्ज की समस्या नहीं होने देते। 

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है ये स्पैशल पानी

याद रखने वाली बातें

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत हैं तो डाक्टर की सलाह पर टेस्ट जरूर करवाएं और अगर कमी नैचुरल तरीके से पूरी होगी तो वह आपको विटामिन डी से भरपूर आहार जैसे अंडा, मछली, मशरूम, सोया मिल्क, दूध से बनी चीजें आदि खाने की सलाह देंगे। साथ ही ताजी धूप सेंकने के लिए कहते हैं। अगर फिर भी कमी पूरी ना हो तो विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने के लिए कहते हैं। 
 

Related News