16 SEPMONDAY2024 12:48:58 PM
Nari

हरतालिका तीज पर ट्राई करें नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन , खूबसूरती पर मर मिटेंगे लोग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Sep, 2024 05:05 PM
हरतालिका तीज पर ट्राई करें नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन , खूबसूरती पर मर मिटेंगे लोग

नारी डेस्क: नथ या नथनी भारतीय पारंपरिक आभूषणों में से एक है, जो अब फैशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।  घर में शुभ मौका हो या कोई त्योहार  शादीशुदा महिलाएं माथे पर मांगटीका, बिंदिया, आंखों में काजल, हाथों में चूड़ियां और पांव में पायल और बिछिया जरूर पहनती हैं। नाक में नथ भी विवाहित महिलाओं के सौभाग्य की निशानी माना जाता है। समय के साथ नथ के डिज़ाइनों में भी काफी बदलाव आए हैं, और आजकल विभिन्न प्रकार की नथों को महिलाएं अपनी पारंपरिक और आधुनिक दोनों ही लुक्स में शामिल कर रही हैं। स्टाइलिश और ट्रैंडी नथ के डिजाइन देखिए यहां

PunjabKesari
महाराष्ट्रीयन नथ

 यह नथ महाराष्ट्र की पारंपरिक नथ होती है, जिसमें मोती और सोने के छोटे-छोटे मनके होते हैं। इसे मूंछ नथ भी कहा जाता है। यह नथ विशेष रूप से नौवारी साड़ी या पारंपरिक महाराष्ट्रीयन लुक के साथ पहनी जाती है। इस नथ का स्टाइल सबसे ज्यादा मराठी दुल्हनों के बीच लोकप्रिय है।

PunjabKesari
पाश्चात्य नथ (Western Nose Ring)

 यह छोटे और साधारण डिज़ाइन वाली नथ होती है, जिसे रोजमर्रा के पहनावे के साथ भी आसानी से कैरी किया जा सकता है। यह गोल आकार में होती है और इसमें छोटे-छोटे डायमंड या मोती जड़े होते हैं। यह नथ आजकल वेस्टर्न ड्रेस के साथ भी पहनी जा रही है, जिससे एक फ्यूज़न लुक मिलता है।

PunjabKesari

रजवाड़ी नथ 

 राजस्थानी नथ बड़े आकार की होती है, जिसमें मोती, रत्न और सोने के काम का खूबसूरत संयोजन होता है। यह नथ अक्सर माथे तक जंजीर के साथ जुड़ी होती है। इस नथ को दुल्हनें विशेष रूप से अपने शादी के दिन या अन्य खास अवसरों पर पहनती हैं। यह लहंगा या राजस्थानी साड़ी के साथ खूबसूरत लगती है।

PunjabKesari

पोलकी नथ

पोलकी नथें पारंपरिक भारतीय आभूषणों में से एक हैं, जिनमें बिना कटे हुए हीरे जड़े होते हैं। यह नथ बेहद रॉयल और एथनिक लुक देती है। यह नथ विशेष रूप से दुल्हनों के बीच लोकप्रिय है, और इसे लहंगा, साड़ी या शरारा के साथ पहना जाता है।

PunjabKesari

मिनिमलिस्ट नथ

यह नथ छोटे और साधारण डिज़ाइन वाली होती है, जिसमें एक साधारण गोल्डन या सिल्वर रिंग होती है। यह खासतौर से उन महिलाओं के लिए है जो हल्की और सरल नथ पहनना पसंद करती हैं। इस नथ को महिलाएं अपने डेली वेयर या ऑफिस लुक में शामिल कर सकती हैं।

PunjabKesari

झुमका स्टाइल नथ

इस नथ में छोटे-छोटे झुमके या लटकन होते हैं जो इसे एक आकर्षक और अनूठा लुक देते हैं। यह नथ विशेष रूप से एथनिक और फ्यूजन पहनावे के साथ पहनी जाती है, और यह शादियों या अन्य पारंपरिक समारोहों के लिए परफेक्ट है।

PunjabKesari

कुंदन नथ

कुछ हैवी और स्टोन में ट्राई करना चाहती हैं तो कुंदन व पोल्की स्टाइल में भी नथ ट्राई की जा सकती है। कुंदन नथ को लहंगे या फिर साड़ी के साथ पहनने से पर्सनेलिटी में एक अलग ही ग्रैस आता है।

Related News