19 AUGMONDAY2019 4:19:28 PM
Nari

जवानी में ही घुटनों के दर्द का कारण बनती हैं ये 8 गलत आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Mar, 2019 10:55 AM
जवानी में ही घुटनों के दर्द का कारण बनती हैं ये 8 गलत आदतें

लोग आजकल कम उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जिसमें से एक हैं घुटनों का दर्द।  घुटने का अचानक से चटक जाना या उठते बैठते दर्द होना अब आम समस्या बनती जा रही है। कम उम्र में यह समस्या होने का सबसे मुख्य कारण गलत फुटवियर, खराब खान-पान और अधिक वेट हैं। वहीं इसके अलावा भी आपकी कई ऐसी गलत आदतें हैं, जो कम उम्र में ही घुटनों के दर्द का कारण बनती है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो दवाइयां खाने की बजाए अपनी आदतों में सुधार करें।

 

महिलाओं के घुटनें जल्दी होते हैं खराब

शोध के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं के घुटने जल्दी खराब होते हैं। भारतीय महिलाओं में घुटने की समस्याओं की शुरुआत के लिए औसत उम्र 50 साल है, जबकि भारतीय पुरुषों में यह 60 साल है। महिलाओं में घुटने की समस्याओं के जल्द शुरू होने का कारण मोटापा, व्यायाम ना करना, धूप में कम रहना, हाई हील्स पहनना और खराब पोषण है।

PunjabKesari

मोटापा है घुटनों के दर्द कारण

घुटने में दर्द की एक बड़ी वजह है मोटापा। दरअसल, शरीर का अधिक भार हमारे घुटनों को ही उठाना पड़ता है। ऐसे में अधिक वजन के कारण घुटनों पर ज्यादा भार पड़ता है, जिससे जोड़ों को नुकसान होता है। इसके अलावा मोटापे से ऑस्टियोपो‍रोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

घुटनें खराब होने की 8 गलत आदतें
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज

फिट दिखने के लिए आजकल यंगस्टर्स ओवर एक्सरसाइज करते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज घुटनों में दर्द के साथ-साथ अन्य प्रॉब्लम्स का कारण भी बनती है। अगर आप एक्सरसाइज करना ही चाहते हैं तो ट्रेनर से सलाह लेकर अपनी जरूरत अनुसार वर्कआउट करें।

PunjabKesari

प्रोटीन सप्लीमेंट्स 

लड़के बॉडी बनाने के लिए कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेते हैं लेकिन कुछ प्रॉडक्ट्स में स्टेरॉयड नामक तत्व होता है। इससे नसें सिकुड़ जाती है, जिससे बोन टिशू डैमेज हो जाते है, जो बाद में जोड़ों के दर्द का कारण बनता है।

 

ट्रेडमील पर ज्यादा दौड़ना 

ट्रेडमील पर ज्यादा दौड़ना भी सही नहीं होता, क्योंकि जब आप मशीन पर दौड़ते है तो इससे घुटनों पर असर ज्यादा होता है। इससे घुटने की त्रिकोण वाली हड्डी पर दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं, इससे घुटने के कार्टिलेज घिसने लगते हैं, जो बाद में दर्द का कारण बनते हैं।

 

भरपूर नींद ना लेना

कुछ लोग काम या लेट नाइट पार्टी के चक्कर में देर से सोते हैं, जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। मगर आपको बता दें कि आपकी यह गलत ना सिर्फ घुटनों बल्कि अन्य बीमारियों को भी न्यौता देती है। ऐसे में अपने मसल्स और जोड़ों को हैल्दी रखने के लिए 8 घंटे नींद जरूर लें। 

 

ज्यादा देर तक बैठे रहना

जब आप एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो शरीर में खून का संचार सही तरह से नहीं हो पाता, जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसे में काम करते वक्त बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक जरूर लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और घुटनों के दर्द की परेशानी नहीं होगी। 

PunjabKesari

गलत खान-पान

घुटनों दर्द का मुख्य कारण जोड़ों में यूरिक एसिड का जमना है। आमतौर पर शराब का ज्यादा सेवन और लंबे समय तक भोजन न करना न करने के कारण जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाता है। इसके अलावा ज्यादा फास्ट फूड, मीट, मसाले, चीनी, नमक और खट्टी चीजें खाने से भी घुटनों पर बुरा असर पड़ता है। डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी के कारण भी घुटनों में यूरिक एसिड जमा हो जाता है।

 

गलत पॉश्चर 

गलत तरीके से केवल चलना या गलत फुटवियर को पहनना ही घुटने को खराब करता बल्कि आपके गलत तरीके से खड़े रहा, उठना-बैठना भी इसके लिए जिम्मेदार है। पैर पर पैर चढ़ा कर बैठना इसका बड़ा कारण होता है। इतना ही नहीं, अगर आप भारी वेट उठाने के आदि है तो ये आदत बदल दें क्योंकि इससे भी घुटने तेजी से खराब हो सकते हैं।

 

हाई हील्स पहनाना  

फैशन और खुद को स्टाइलिश बनाने के लिए अगर आप हील्स को प्रेफर करती हैं तो जान ले ये आपके घुटने के दर्द का कारण बन सकता है। हाई हील के कारण कमर पर चर्बी बढ़ती और इससे घुटनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है। इतना ही नहीं, कई बार हील्स के कारण चाल भी खराब हो जाती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad