04 DECSATURDAY2021 12:54:50 PM
Nari

World Food Day 2021: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में जरूर करें ये सुपर फूड

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Oct, 2021 11:48 AM
World Food Day 2021: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में जरूर करें ये सुपर फूड

हर साल 16 अक्तूबर को 'World Food Day' यानि 'विश्व खाद्य दिवस' मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य देश से भुखमरी के खिलाफ कार्रवाई करना था। इस दिन दुनियाभर के लोगों को खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की जरूरत के बारे में जानकारी दी जाती है। ताकि लोग हेल्दी रहने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रख सके। असल में, पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। चलिए आज 'वर्ल्ड फूड डे' के खास मौके पर हम आपको कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं...

हरी सब्जियां और फल खाएं

हरी सब्जियां व फलों में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। इनका सेवन करने से बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। इससे इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। इसके साथ ही इनमें भारी मात्रा में पानी पाया जाता है। ऐसे में डिहाड्रेशन की समस्या से बचाव रहता है।

PunjabKesari

खाने में शामिल करें दाल

दालों में प्रोटीन, मिनरल्स और पौष्टिक तत्व आदि होते हैं। इसे खाने से शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। इसके लिए डेली डाइट में अरहर, मसूर, चना, मूंग आदि दाल को शामिल करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पनीर, घी आदि डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलते हैं। इससे बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। रोजाना सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियों में मजबूती आती है। तनाव कम होने के साथ स्मरण शक्ति तेज होती है।

PunjabKesari

चीनी-नमक का कम करें सेवन

अधिक चीनी व नमक का सेवन करना बीमारियों को न्योता देने के बराबर माना जाता है। इससे डायबिटीज व ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या होने का खतरा रहता है। खासतौर पर पहले से हाई ब्लड प्रेशर व डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसका कम मात्रा में सेवन करने चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

ड्राई फ्रट्स यानि सूखे मेवे पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्टर की तरह की काम करते हैं। इनके सेवन से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। मांसपेशियों व हड्डियों का बेहतर तरीके से विकास होता है। इसके साथ ही दिमाग की कोशिकाओं को पूरा पोषण मिलता है। ऐसे में तनाव व डिप्रेशन से बचाव रहता है। स्मरण शक्ति तेज होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को रोजाना मुट्ठीभर बादाम, काजू, अंजीर, अखरोट, किशमिश आदि का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

घर का बना खाना खाएं

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा कई लोग बाहर का ऑयली व जंक फूड अधिक खाना पसंद करते हैं। मगर अधिक मात्रा में बाहर का खाना खाने से वजन बढ़ने व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में कोशिश करें तो रोजाना घर का बना हेल्दी फूड ही खाएं। इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलेंगे। वजन कंट्रोल रहने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

 

Related News