16 APRTUESDAY2024 11:21:26 PM
Nari

1 गलती दे सकती है Infection, पीरियड्स में दिखें इन संकेतों को ना करें इग्नोर

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 27 Aug, 2021 04:09 PM
1 गलती दे सकती है Infection, पीरियड्स में दिखें इन संकेतों को ना करें इग्नोर

शादी से पहले और शादी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते है जो कि हार्मोनल चेंजेस होने पर होते है। कुछ बदलाव तो बेहद सामान्य होते है लेकिन कई बार इन बदलावों के कारण महिलाओं के शरीर में कई तरह की प्राॅब्लम भी दिखाई देने लगती हैं। एक गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट के अनुसार, महिलाओं को होने वाली कुछ ऐसी बुनियादी परेशानियां है जिसे उन्हें नजरंदाज नहीं करना चाहिए और इसके बारे में अपने गायनेकोलॉजिस्ट को तुरंत बताना चाहिए। आईए जानते हैं इन प्राॅब्लमस के बारे में- 

PunjabKesari

पीरियड में ऐसी प्राॅब्लम को न करे नज़रअंदाज
गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत तेज दर्द होता है, इसे डिसमेनोरिया  भी का जाता है।  ऐसे में अगर आपकों तेज दर्द हो रहा यै फिर आप अपना काम भी नहीं कर पा रही हैं और इससे उनके जीवन में काफी परेशानियां हो रही हैं तो उन्हें डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऐसे में उन्हें क्लीनिकल जांच और पेल्विक सोनोग्राफी की आवश्यकता होती है।

यौन संबंध के बाद ब्लीडिंग
यौन संबंध के बाद ब्लीडिंग होना सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) का चेतावनी संकेत है, जिसे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज या सर्वाइकल कैंसर  या इंफेक्शन भी कहा जाता है। इसे डाइग्नोस करने के लिए पैप स्मीयर और क्लैमाइडिया जैसे टेस्ट के जरिए जेनिटल अंगों के क्लियर विजुअलाइजेशन की आवश्यकता होती है। इसलिए ऐसा होने पर बिल्कुल लापारवाही न बरते और गायनेकोलॉजिस्ट से सपंर्क करें।

 PunjabKesari

गायनेकोलॉजिस्ट एक्सपर्ट  का कहना है कि अगर एसटीआई और गर्भाशय ग्रीवा में होने वाले शुरुआती कैंसर का जल्दी पता चल जाए तो इसका पूरी तरह से इलाज संभव है।

वेजाइनल इंफेक्शन 
वेजाइनल इंफेक्शन कई कारणों से हो सकता है। इस में कभी-कभी वेजाइनल डिस्चार्ज या खुजली हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि बिना किसी मेडिकल सलाह के ली गईं दवाएं आमतौर पर कारगर नहीं होती हैं, इसलिए इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर द्वारा सही उपचार ही फाॅलो करें। 

PunjabKesari

यूरिन लीकेज
अकसर महिलाओं में यूरिन लीकेज की भी समस्या रहती है। यह आमतौर पर खांसते या छींकते या एक्सरसाइज करते समय होता है या फिर तब, जब किसी को पेशाब करने की तीव्रता रहती है ऐसे में की बार महिलाओं को यूरिन लीकेज होता है इसे भी नज़र अंदाज न करें इसके लिए भी आप डाॅक्टर से संपर्क करें।

Related News