16 MAYTHURSDAY2024 7:36:34 PM
Nari

20 मिनट में पिया 8 गिलास पानी तो हुई मौत, इस भयानक समस्या के कारण गई महिला की जान

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Aug, 2023 11:19 AM
20 मिनट में पिया 8 गिलास पानी तो हुई मौत, इस भयानक समस्या के कारण गई महिला की जान

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी कितना जरुरी है यह तो सब जानते हैं परंतु ज्यादा मात्रा में इसका सेवन मौत का कारण भी बन सकता है। कुछ ऐसा ही यूएस के इंडियाना में रहने वाली इस महिला के साथ हुआ है। यह महिला पानी पीने के बाद बेहोश हो गई और कुछ देर बाद इसकी मौत हो गई। महिला का नाम एशले समर्स था वह अपने परिवार वालों के साथ बाहर घूमने गई थी अचानक से एशले को गर्मी लगी और उन्होंने 20 मिनट में चार बोतल पानी पी लिया। करीबन 20 मिनट में 64 औस पानी पी लिया जबकि एक्सपर्ट्स इतना पानी पूरे दिन में पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने के बाद एशले को चक्कर आने लगे और उनके सिर में तेज दर्द भी होने लगा। कुछ देर बाद वह बेहोश हो गई और उनकी मौत हो गई। 

मस्तिष्क में आ गई थी सूजन 

उनके करीबी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि उनका मस्तिष्क अनियंत्रित रुप से सूज गया था जिसके कारण उनकी अचानक से मौत हो गई। आपको बता दें कि ज्यादा पानी पीने के कारण एशले के साथ यह घटना हुई है। जरुरत से ज्यादा पानी पीने के कारण वॉटर टॉक्सिटी हो जाती है जिसके कारण शरीर को कई सारी परेशानियां होने लगती हैं। इसके परिणाम इतने घातक होते हैं कि व्यक्ति का जान भी जा सकती है।

PunjabKesari

क्या होती है वॉटर टॉक्सिटी?

वॉटर टॉक्सिटी व्यक्ति को तब होती है जब कम वक्त में जरुरत से ज्यादा पानी पी लिया जाए। ऐसी परिस्थिति में किडनी के लिए समस्या खड़ी हो जाती है। ओवराहाइड्रेशन के कारण रक्त में पानी की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर भी गलत असर पड़ता है और सोडियम का स्तर अचानक से कम हो जाता है। सोडियम की कमी को हाइपोनेट्रेमिया कहते है। वहीं सोडियम की कमी के कारण शरीर में सूजन की समस्या हो जाती है। वॉटर टॉक्सिटी मुख्य तौर पर गर्मी के मौसम में होती है क्योंकि गर्मी के कारण लोगों को बहुत प्यास लगती है और वह इस बात को समझ नहीं पाते कि कितना पानी पी रहे हैं।

इसके लक्षण

. मतली 
. सिरदर्द 

PunjabKesari
. उल्टी 
. मांसपेशियों में दर्द
. थकान
. हाई ब्लड प्रेशर 

PunjabKesari
. सांस लेने में दिक्कत

वहीं यदि यह समस्या गंभीर हो जाए तो इसके कारण सेंट्रल नर्वस डिसफंक्शन, कोमा, दौरा, ब्रेन डैमेज जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं और कई बार तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। 

वॉटर टॉक्सिटी से कैसे करें अपना बचाव?

दिन में 13 कप से ज्यादा पानी न पिएं। वहीं अगर बात प्रति घंटे के अनुसार करें तो एक लीटर या उससे कम पानी ही पिएं। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर स्पोर्ट्स ड्रिंक आप पी सकते हैं। इससे शरीर में खोए हुए सोडियम, पोटेशियम और चीनी की कमी पूरी होती है।  

PunjabKesari

Related News