Twitter
You are hereNari

क्या आप जानते हैं रोजाना बादाम खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे?

क्या आप जानते हैं रोजाना बादाम खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे?
Views:- Monday, March 19, 2018-4:49 PM

बादाम खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते है रोजाना इसका सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। मिनरल्स, विटामिन और फाइबर से भरपूर 4-5 बादाम का सेवन ब्लड प्रैशर, वजन बढ़ना, ब्लड शुगर और दिल के रोगों का खतरा कम करता है। आप चाहें तो बादाम को दूध के साथ, भिगो कर या रोस्ट करके भी खा सकते हैं। इसे खाने से दिमाग तेज, डायबिटीज कंट्रोल और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। आइए जानते हैं रोजाना बादाम खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
 

1. तनाव
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बादाम का सेवन तनाव दूर करने में मदद करता है। इसे खाने से दिमाग रिलैक्स होता है, जिससे आप तनाव स बचे रहते हैं। इसके आलावा इसका सेवन आपको डिप्रैशन की समस्या से भी बचाता है।

PunjabKesari

2. ब्लड शुगर कंट्रोल
वसा, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण यह डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता हैै। रोजाना बादाम का सेवन शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करके ब्लड शुगर नियंत्रित रखता है।
 

3. दिल के रोग
बादाम का रोजाना सेवन करने से शरीर में अल्फा-1 एचडीएल लेवल बढ़ता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल के रोगों का खतरा कम करता है। इसलिए रोजाना कम से कम मुट्ठी भर बादाम का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

4. मजबूत हड्डियां
कच्चे बादाम में फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे गुण होते हैं, जोकि हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम, दही और ओटमील को ब्लैंड करके रोजाना सेवन करें।
 

5. वजन कम करना
स्नैक्स के मुकाबले बादाम का सेवन काफी हद तक आपकी भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते। इसलिए वजन कंट्रोल करने के लिए फाइबर, प्रोटीन और वसा से भरपूर बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

6. स्वस्थ त्वचा
बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा को पोषण देता है और उसे ड्राई होने से बचाता है। इससे आपकी त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।
 

7. कब्ज
बादाम में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जोकि भोजन पचाने में मदद करता हैं। 4-5 बादाम खाने के बाद 1 गिलास पानी पीएं। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा इसका सेवन पेट के कैंसर का खतरा भी कम करता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News