25 APRTHURSDAY2024 8:33:59 PM
Nari

डायबिटीज कंट्रोल रखना है तो ऐसी बनाएं अपनी डेली रुटीन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Oct, 2019 02:57 PM
डायबिटीज कंट्रोल रखना है तो ऐसी बनाएं अपनी डेली रुटीन

आज डायबिटीज विश्वभर में तेजी से फैलती जा रही है। केवल भारत में ही आपको हर घर में एक डायबिटिक यानि शुगर का मरीज मिल जाएगा। अब तो इस लिस्ट में बच्चे भी शामिल होते जा रहे हैं। ऐसे में जरुरी है हम सब के लिए जीवन में कुछ बदलाव लाने की ताकि हम अपने आने वाली पीढ़ी को इस जानलेवा बिमारी से बचा सकें।आइए आज बात करते हैं इस गंभीर बिमारी से बचने के लिए काम आने वाले टिप्स के बारे में...

सुबह के वक्त करें व्यायाम

शोध के अनुसार डायबिटीज से बचने के लिए आपको रोजाना सुबह व्यायाम करना चाहिए। सुबह उठकर एक्सरसाइज या फिर योग करने से आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग बनता है। आप मोटापे के शिकार नहीं होते। जिस वजह से डायबिटीज जैसे रोगों से आप बचे रहते हैं।

Image result for exercise pics,nari

हेल्दी डाइट

शुगर से बचने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान दें। रात के वक्त हल्का खाना खाएं। अपने शरीर को एनर्जेटिक और डायबटिक फ्री रखने के लिए नाश्ता हैवी करें, लंच में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लें और रात के वक्त कोशिश करें फलों का सेवन करें। इस तरह की डाइट अपनाने से न केवल आप डायबिटीज से बचेंगे साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

शुगर लेवल ज्यादा होने पर इन बिमारियों का खतरा...

-हार्ट अटैक
-किडनी डैमेज
-लो या फिर हाई बी.पी.
-हाई कोलेस्ट्रोल लेवल
-थायराइड

Related image,nari

आप चाहें तो व्यायाम और हेल्दी डाइट के साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी डायबिटीज पर कंट्रोल व इस बिमारी से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

सदाबहार फूल

सदाबहार फूल डायबिटीज़ से बचाव में बहुत फायदेमंद है। सदाबहार फूल को पीसकर या फिर यूं ही चबाकर खाने के बाद पानी पी लें। ऐसे करने से डायबिटीज में आराम मिलता है।

नीम

नीम एक आयुर्वेदिक औषधि है। नीम के पत्ते भी शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं। हफ्ते में 2 बार नीम के पत्ते चबाने से शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

खीरा, करेला और टमाटर

रोज़ सुबह एक खीरा, एक करेला और एक टमाटर को मिलाकर जूस तैयार कर लें। इसमें काला नमक डालकर इसका सेवन करें। ब्लड शुगर लेवल बहुत आसानी से कंट्रोल हो जाएगा।

Image result for early morning juice,nari

सहजन की पत्त‍ियां

सहजन की पत्त‍ियां को पीसकर इसका रस निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

आंवला

आंवला के बीज निकालकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोज़ाना इसका सेवन करें।

ग्रीन-टी

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ग्रीन-टी बहुत ही कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Image result for green tea,nari

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस की मदद से भी शुगर से बचा जा सकता है। मार्किट में मिलने वाले ऐलोवेरा जूस में आंवला जूस मिलाकर पीने से आपको काफी फायदा मिलता है।

जामुन

जामुन डायबिटीज़ से भी लड़ने में मदद करता है। जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें।

Image result for jamun,nari

तो ये थे डायबिटीज से बचने और कंट्रोल में रखने के तरीके। यदि आप डायबिटिक हैं तो इन नुस्खों को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News