05 DECSATURDAY2020 2:35:00 AM
Nari

Coronavirus: क्यों लगातार झड़ रहे कोरोना मरीजों के बाल? जानिए इसके पीछे की वजह

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 30 Oct, 2020 10:48 AM
Coronavirus: क्यों लगातार झड़ रहे कोरोना मरीजों के बाल? जानिए इसके पीछे की वजह

कोरोनावायरस जैसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए बड़े-बड़े डॉक्टर्स और साइंटिस्ट्स इसके इलाज के लिए वैक्सीन ढूंढ रहे हैं। इस वायरस से अब तक लाखों लोग जान गवा चुके हैं। देखा जाए तो इस वायरस के कईं नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। पहले जहां सांस फूलना, बुखार आना, स्वाद न आना और खांसी जुकाम इसके लक्षण थे वहीं अब इसमें एक और नया लक्षण जुड़ गया है। और यह है इस वायरस में बाल झड़ना। बहुत से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। हर एक मन में यही सवाल है कि इस वायरस में बालों के झड़ने का क्या कारण है। 

PunjabKesari

किन लोगों के झड़ रहे बाल 

एक रिपोर्ट की मानें तो बालों का गिरना या झड़ना कोरोना के लक्षणों में से हो सकता है। यह लक्षण या समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिली जिन लोगों पर इस वायरस का असर लंबे समय तक रहा है। वहीं इस पर विशेषज्ञ अभी तक यह तो साबित नहीं कर पाए हैं कि यह समस्या आखिर मरीजों में क्यों देखी गई है। 

क्यों झड़ रहे बाल?

अब इस वायरस से और इस समस्या से जूझ रहे हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि इस वायरस से बाल क्यों झड़ रहे हैं हालांकि अभी तक इस पर वैज्ञानिकों ने कोई बात साबित नहीं की है। लेकिन इसे "टेलोजन एफलुवियम" के नाम से जाना जा रहा है। 

PunjabKesari

क्या है टेलोजन एफलुवियम?

दरअसल टेलोजन एफलुवियम एक ऐसी स्थिती है जिसमें किसी बीमारी की वजह से कुछ समय के लिए बाल झड़ने लगते हैं। कोरोना से जूझ रहे मरीज अकसर तनाव और चिंता में रहते हैं जिसके कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं और वहीं जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो इसके कारण बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। 

क्या पूरी उम्र झड़ते रहेंगे बाल?

PunjabKesari

 इस समस्या से जूझ रहे लोगों के मन में यह भी सवाल होगा कि क्या बाल हमेशा के लिए झड़ते रहेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है  एक्सपर्ट्स की मानें तो यह समस्या कुछ ही देर के लिए है। जब मरीज धीरे-धीरे शारीरिक रूप से ठीक होने लगते हैं तब उनके बालों की ग्रोथ वापस आ जाती है।

ऐसे करें झड़ते बालों की समस्या को दूर 

अगर आप भी कोरोना संक्रमित है और आपके भी बाल झड़ रहे हैं तो इससे बचने के लिए सबसे पहले तनाव को दूर करें। अच्छा खान पान लें। आयरन, विटामिन-डी और दूसरे न्यूट्रिएंट्स का भरपूर सेवन करें। एक्सरसाइज करें। 

Related News