30 SEPWEDNESDAY2020 12:37:20 PM
Nari

घर का ड्राइंग रूम बनाने से पहले जान लें इससे जुड़े वास्तु टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Sep, 2020 12:32 PM
घर का ड्राइंग रूम बनाने से पहले जान लें इससे जुड़े वास्तु टिप्स

घर को खरीदने के बाद लोग उसे बड़े ही चाव से सजाते हैं। खासतौर पर ड्राइंग रूम में अलग व अट्रैक्टिव चीजों को रखना पसंद करते हैं। ताकि रूम सुंदर लगने के साथ थोड़ा यूनिक भी लगे। मगर ऐसे में इसे सजाने के लिए वास्तु का खास ध्यान रखना चाहिए। असल में, घर पर पड़ी हर चीज हम पर अपना अच्छा व बुरा असर डालती है। ऐसे में अगर ड्राइंग रूम में पड़ी सारी चीजें वास्तु के मुताबिक न हो तो यह वास्तुदोष पैदा कर मुसीबतों को न्योता दे सकती है। ऐसे में अगर आप भी अपने घर पर ड्राइंग को बनाने और उसे अलग तरीके से सजाने की सोच रहें है तो उससे पहले जानते वास्तु से जुड़ी कुछ खास बातें...

nari,PunjabKesari

इसलिए जरूरी है ड्राइंग रूम को वास्तु के मुताबिक बनवाना

अक्सर लोग घर को बनाने के लिए तो वास्तु का अच्छे से ध्यान रखते हैं। मगर बात अगर इसे सजाने की करें तो वे इसे अपने तरीके से इसकी साज- सजावट करने लगते हैं। मगर यह वास्तुदोष उत्पन्न होने का कारण बनता है। ऐसे में बात अगर घर के ड्राइंग रूम की करें तो इसकी सजावट, फर्नीचर, दीवारों से जुड़ी कुछ चीजों को खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि ड्राइंग में पड़ी सारी चीजें सुंदर लगने के साथ घर पर अपना सकारात्मक प्रभाव डाले। तो चलिए आज हम आपको हम बताते हैं घर के ड्राइंग रूम से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स...

ऐसे सजाए अपने घर का ड्राइंग रूम


सोफा

ड्राइंग रूम में रखा सोफा कमरे के आकार से मुताबिक थोड़ा बड़ा होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े सोफे को रखने से यह सकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित होती है। इसतरह पूरे रूम में पॉजिटिविटी फैलने से घर के सदस्यों पर अच्छा प्रभाव डालेगा। ऐसे में घर का माहौल खुशनुमा और सदस्यों में एकता बनी रहती है। 

nari,PunjabKesari

स्टडी टेबल रखने से बचें

अक्सर लोग ड्राइंग रूप की एक ओर बच्चों का स्टीड टेबल या घर का कुछ सामान रख देते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, इस रूम ऐसी चीजें रखने से नेगेटिविटी बढ़ती है। इससे घर में लड़ाई- झगड़ें, तनाव आदि होने की स्थिति पैदा होती है।

ड्राइंग रूम से दिखे घर के अन्य कमरे

वास्तु के अनुसार, घर का ड्राइंग रूप कुछ इस तरीके से बनवाने चाहिए कि इसमें बैठकर कभी भी घर का कोई अन्य कमरा दिखाई न दें। नहीं तो वास्तु के अनुसार इसे अशुभ माना जाता है।

हल्के रंग की हो दीवारें

ड्राइंग रूम की दीवारें हमेशा हल्के रंग की होनी चाहिए। इससे घर में शांति व खुशहाली बरकरार रहती है। ऐसे में आप इसे क्रीम, सफेद, हल्का पीला, गुलाबी, भूरा या सुनहरा रंग का पेेंट करवा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

दरवाजे और खिड़कियों का भी रखें ध्यान 

इस बात का खास ख्याल रखें कि ड्राइंग रूम की खिड़कियां व दरवाजे कभी टूटे हुए न हो। साथ ही इसे काले रंग की जगह सुनहरे रंग करवाए। 

उत्तर-पूर्व दिशा में रखें शोपीस

बहुत से लोग घर के ड्राइंग रूम में एक्वेरियम या अलग से एंटिक शोपीस के साथ सजाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी इन सब चीजों को शौक है तो वास्तु को ध्यान में रखते हुए इसे ड्राइंग रूम के उत्तर-पूर्व कोना यानी ईशान कोण में ही रखें। इससे रूप की सुंदरता बढ़ने के साथ घर का वास्तु भी ठीक रहेगा।

nari,PunjabKesari

ऐसे हो पर्दे

ड्राइंग रूम के पर्दें भी सुंदर, आकर्षित व लहरदार होने चाहिए। आप पर्दो के लिए हल्का भूरा, नीला, सुंनहरा या मरून रंग चुन सकते हैं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि पर्दे ज्यादा भारी होने की जगह सुंदर डिजाइन व लहराते हुए होने चाहिए। 

दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें भारी चीजें

अपने ड्राइंग रूम को सजाने के लिए सोफा, टेबल या कोई भी भारी फर्नीचर रूम के दक्षिण-पश्चिम कोने यानी नैऋत्य कोण में ही सेट करें। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News