28 APRSUNDAY2024 10:43:08 AM
Nari

क्या आपकी त्वचा भी हो रही है ढीली तो ट्राई करें ये 5 Home Remedies

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jul, 2022 10:29 AM
क्या आपकी त्वचा भी हो रही है ढीली तो ट्राई करें ये 5 Home Remedies

बढ़ती उम्र का प्रभाव सबसे पहले त्वचा पर ही पड़ता है। समय के साथ-साथ त्वचा ढीली और क्रेपी होने लगती है। क्रेपी त्वचा बहुत ही पतली होती है और उस पर पेपर की तरह बारीक झुर्रियां दिखाई देती हैं। यह त्वचा, आंखों के निचले हिस्से और बाहों में सबसे ज्यादा होती है। शरीर के अन्य हिस्से में भी क्रेपी त्वचा होती है। वजन घटना या फिर बढ़ जाना, नींद की कमी, प्रदूषण, पानी की कमी, तनाव, धूप में अधिक रहना जैसे कारणों से त्वचा क्रेपी हो सकती है। आप क्रेपी और ढीली त्वचा से राहत पाने के लिए इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

त्वचा की करें मालिश 

अगर आपकी स्किन ढीली है तो आप तेल से मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से आपकी त्वचा टाइट होगी और क्रेपी स्किन की समस्या भी दूर हो जाएगी। आप त्वचा की तेल से मालिश करने के लिए जैतून तेल, कोकोआ बटर, नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप क्रेपी त्वचा को धूप से भी जरुर बचाएं , सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा पर बुरा असर डाल सकती हैं। 

PunjabKesari

एंटीऑक्सीडेंट्स जरुर खाएं 

क्रेपी और ढीली त्वचा की समस्या दूर करने के लिए आप एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स का सेवन भी जरुर करें। डाइट में आप विटामिन-ए, डी, ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप विटामिन सी रिच फूड्स का भी सेवन जरुर करें। इससे आपकी स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ेगी और क्रेपी व ढीली स्किन जैसी समस्याएं भी दूर होंगी। 

PunjabKesari

स्क्रब भी जरुर करें 

ऐसी त्वचा पर आप स्क्रबिंग भी जरुर करें। चेहरे पर स्क्रब करने के लिए आप चीनी और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। आप हफ्ते में दो बार चेहरे पर स्क्रब भी जरुर करें। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी जरुर करें। 

PunjabKesari

भरपूर नींद लें 

ढीली त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए आप अच्छी नींद भी जरुर लें। भरपूर नींद के जरिए क्रेपी त्वचा की समस्या भी कम हो सकती है। इसके अलावा आप शारीरिक व्यायाम भी नियमित रुप से करें। आप रोज कम से कम 40-50 मिनट के लिए एक्सरसाइज भी जरुर करें। 

तनाव भी कम लें

यदि आप तनाव लेते हैं तो उसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। ज्यादा तनाव लेने से भी बचें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। तनाव कम करने के लिए आप मेडिटेशन और योगा भी अपनी रुटीन में शामिल करें। 

PunjabKesari

स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये चीजें 

एलोवेरा 

आप ढीली और क्रेपी स्किन से राहत पाने के लिए एलोवेरा को भी अपनी स्किन रुटीन में शामिल करें। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाने में सहायता करते हैं। 

PunjabKesari

एवोकाडो ऑयल 

आप एवोकाडो ऑयल भी अपनी स्किन रुटीन में शामिल करें, इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में सहायता करता है। 

PunjabKesari

कोल्ड प्रेस्ड रोजहिप सीड ऑयल 

आप स्किन केयर रुटीन में कोल्ड प्रेस्ड रोजहिप सीड ऑयल भी जरुर शामिल करें। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपकी त्वचा को टाइट करने में सहायता करता है और आपकी त्वचा ड्राई भी नहींं होती। 

PunjabKesari

विटामिन-ई कैप्सूल 

स्किन केयर रुटीन में आप विटामिन-ई के कैप्सूल भी जरुर शामिल करें। यह त्वचा से ऑयल निकालने में और फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में भी सहायता करेंगे। 

PunjabKesari
 

Related News