18 MAYWEDNESDAY2022 5:12:25 AM
Nari

बच्चों के रुखे बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये Hair Care Tips

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2022 02:05 PM
बच्चों के रुखे बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये Hair Care Tips

गर्मियों में बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चों के बाल भी खराब होने लगते हैं। धूल, मिट्टी और कड़कती धूप के कारण बच्चे के बाल झड़ने शुरु हो जाते हैं। खेलते समय बच्चे को बालों पर मिट्टी जम जाती है। बच्चों के बाल बहुत ही सॉफ्ट होते हैं। उनके बालों को भी केयर की बहुत जरुरी होती है। तो चलिए बताते हैं आपको बच्चे के बालों की देखभाल करने के कुछ तरीके... 

PunjabKesari

सही प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल 

आप बच्चे के बालों पर कभी भी केमिकल वाले शैंपू का प्रयोग न करें। किसी भी शैंपू को बालों पर इस्तेमाल करने से पहले पीएच का ध्यान रखें। ज्यादा पीएच वाले शैंपू बच्चे के बालों को डैमेज्ड कर सकते हैं। आप बच्चे के बाल पर हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पीएच 4.5 से लेकर 5.5 का पीएच बच्चे के बालों के लिए अच्छा होता है। 

बार-बार बालों को न धोएं

बच्चों के बाल बहुत ही मुलायम होते हैं। बार-बार बाल धोने के कारण बाल टूटने लगते हैं। आप बच्चे के बाल हफ्ते में 2 बार ही धोएं। इससे ज्यादा बच्चे के बालों पर शैंपू का इस्तेमाल न करें। बाल धोने के बाद उन्हें ज्यादा रगड़कर न सुखाएं। बाल सूखने के बाद ही बालों पर कंघी करें। आप बच्चे के बालों के लिए मोटे ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ड्रायर न करें 

बच्चों के  बालों पर कभी भी ड्रायर का इस्तेमाल न करें। ड्रायर बच्चे को बालों को रुख कर देते हैं जिसके कारण बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं। ड्रायर से निकलने वाली हिट भी बच्चे को बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकती है । आप जितना हो सके उनके बालों को नैचुरल तरीके से ही सूखने दें। सूखने के बाद ही बालों को बांधें। 

PunjabKesari

तेल से करें मालिश 

धोने के बाद बच्चे के तेल से मालिश करें। ताकि बच्चे के बालों को पोषण मिलता रहे। बालों की ग्रोथ के लिए मालिश बहुत ही जरुरी है। इससे बच्चों का रक्त प्रवाह भी बढ़ता है। इससे बच्चों के बाल टूटने भी कम हो जाएंगे। आप बच्चे के बालों के लिए नारियल तेल या फिर जैतुन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डाइट का भी रखें खास ध्यान 

आप बच्चे की डाइट में ओमेगा-3, विटामिन्स और ऑयरन से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। इससे उनकी  बालों की ग्रोथ होगी। गलत खान-पान के कारण भी बच्चे के बाल टूटने लगते हैं। घने और मजबूत बालों के लिए आप उनके खाने-पीने का अच्छे से ध्यान रखें। 


 

Related News