25 APRTHURSDAY2024 11:42:01 PM
Nari

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे !

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 19 Jul, 2018 03:12 PM
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे !

शादी के बाद पार्टनर अपना परिवार बढ़ाने के बारे में प्लानिंग करनी शुरू कर देते हैं। हो भी क्यों न, मां बनने का अहसास होता ही इतना खुशनुमा है कि इसका सुख हर औरत पाना चाहती है लेकिन कहीं न कहीं सोच यह भी आ जाती है कि पहले लाइफ सेटल कर लें, बाद में फैमिली प्लानिंग करें। प्रेग्नेंसी से बचने के लिए उन्हें कई तरह के तरीके भी अपनाने पड़ते हैं। जिसका कई बार सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है। किसी भी तरह के गर्भनिरोधक को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह लेनी बहुत जरूरी है ताकि भविष्य में प्रेग्नेंट होने में किसी तरह की कोई परेशानी न आए।


बाजार में आजकल अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कई तरह के उपचार उपलब्ध हैं लेकिन बिना सोचे समझें इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं, पुराने समय में कुछ लोग अनचाहे गर्भ से बचने के लिए घरेलू तरीके भी अपनाते थे, इससे अनचाही प्रैग्नेंसी से बचाव हो सकता है। 


1. पपीता
प्रेग्नेंसी में पपीता खाने से मना किया जाता है। इसका कारण है कि यह गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचाता है। अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कच्चे पपीते में 2-3 नींबू का रस निचोड़ कर सेवन करें। पक्का पपीता खाने से भी गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाती है। 


2. चावल और गुड़
100 ग्राम चावलों को 40 ग्राम गुड़ के पानी में 2-3 घंटे भिगो कर रखें। फिर इसे पीसकर रोटी बनाएं और बैगन की सब्जी के साथ खाएं। चावल-गुड से बनी रोटी को बैगन की सब्जी के साथ खाने से गर्भ ठहरने की संभावना न के बराबर रहती है। 


3. अमरबेल
इसे कई नामों से जाना जाता है, यह एक प्रकार का पौधा होता है। इसकी पतली रसीली बेल को पीसकर दूध के साथ सेवन करने से गर्भ धारण की संभावना न के बराबर होती है। यह प्रेग्नेंसी रोकने के नैचुरल तरीका माना जाता है लेकिन इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह लेना बहुत जरूरी है। 


4. कटहल 
कटहल की सब्जी के साथ बाजरे की रोटी खाने से भी अनचाहा गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाती है। 


5. लहसुन और इलायची
लहसुन की कलिया और इलायची को बारी पीसकर इसका गर्म दूध के साथ सेवन करने से भी गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाती हैं। इसके अलावा नींबू,संतरे जैसी विटामिन सी से भरपूर चीजें खाने से भी प्रेग्नेंसी के चांस कम हो जाते हैं। 


5. विड्राअल करना
गर्भधारण से बचने के लिए यह तरीका अपनाया जा सकता है। इसे बहुत भरोसेमंद तो नहीं कहा जा सकता लेकिन इससे किसी तरह का कोई साइड इफैक्ट होने का भी डर नहीं रहता। संबंध बनाते समय पुरुष वीर्य स्खलन से पहले ही ही लिंग को बाहर निकाल ले तो अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News