27 APRSATURDAY2024 6:56:56 PM
Nari

फ्रिज-या किचन में रखे नींबू अगर सूख गए हैं तो उसे फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 22 May, 2021 06:13 PM
फ्रिज-या किचन में रखे नींबू अगर सूख गए हैं तो उसे फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मियों में अकसर हमारे किचन में  खाने पीने वाली कई चीज़ें बहुत जल्द सूख कर खराब हो जाती हैं। जिसे हम बाद में कूड़े में फेंक देते हैं लेकिन ऐसी कई चीज़ें है जो सूखने के बाद भी काम में लाई जा सकती हैं। आज हम बाद कर रहे हैं सूखे हुए नींबू की। अगर आप भी फ्रीज़ या किचन में सूखे हुए नींबू को खराब समझ कर कूड़े में फेंक देती हैं तो अब ऐसा न करें। बतां दें कि  सूखे हुए नींबू में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फॉसफोरस, पोटैशियम जैसे कई मिनरल्स सेहत के साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं सूखे हुए नींबू केका कैसे इस्तेमाल करें।
 

how to make dried lime - YouTube

-  सूखे हुए नींबू को आप ड्राई लेमन पील पाउडर बनाने के लिए  इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उन्हें धूप में अच्छे से सुखा लें। इसके बाद आप नींबू के इन टुकड़ों को ग्राइंड कर उनका पाउडर बना लें, इसके बाद इसे आप चेहरे पर पैक की तरह यूज कर सकती हैं।
 

-सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल गले की खराश दूर करने के लिए भी बहुत उपयोगी है।  इसके लिए सेंधा नमक में सूखे हुए नींबू का रस लेने से गले की खराश दूर होती है औऱ इसके साथ ही पाचन शक्ति भी ठीक रहती हैं। 


Dried Lemon Peel Powder, Homemade | Nutriplanet
 

-सूखे हुए नींबुओं को आप फुट स्क्रब के लिए भी यूज कर सकते हैं।  इसके लिए सूखे हुए नींबू को काटकर आप  पैरों और एड़ियों पर रगड़ सकते हैं। 
 

- चिकने ब्लेंडर को साफ करने के लिए भी आप सूखे नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ नींबू के छिलके को ब्लेंडर पर रगड़िए। ऐसा करने के बाद ब्लेंडर को साफ पानी से साफ कर लें ताकि उसमें से नींबू की महक चली जाए।

Related News