29 APRMONDAY2024 2:42:05 PM
Nari

बच्चे नहीं लगाएंगे जंक फूड को हाथ, जब ट्राई करेंगे ये 5 Smart Parenting Tips

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Aug, 2023 01:33 PM
बच्चे नहीं लगाएंगे जंक फूड को हाथ, जब ट्राई करेंगे ये 5 Smart Parenting Tips

बच्चों को जंक फूड खाने बहुत पसंद होता है। ज्यादातर बच्चे जब घर से बाहर जाते हैं तो जंर फूड खाने की जिद करते हैं। पिज्जा- बर्गर और कैंडी का टेस्ट तो बच्चों को खूब पसंद आता है। इसकी वजह से हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स रिच चीजों को भी खाना बंद कर देते हैं। उनकी ये ही आदत उनकी सेहत खराब करती ही है, लेकिन अकसर पैरेंट्स बच्चों की जिद के आगे झुक जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो और आपका बच्चा हेल्दी खाए तो इन स्मार्ट टिप्स से अपने बच्चों की जंक फूड खाने की आदत को छुड़ावा सकते हैं...

खाने की आदत बदलें

बच्चों का जंक फूड छुड़ाना है तो सबसे पहले खानपान की आदतों को बदलें। ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे ही सही बच्चों में हेल्दी फूड खाने की हैबिट डाल जाएगी और उन्हें सही मात्रा में पोषक तत्व मिल सकेंगे।

PunjabKesari

पसंद के खाने को बनाएं हेल्दी

बच्चा खाने में आनाकानी करता है तो उनकी पसंद की चीजों को हेल्दी बनाएं। उन मसालों का इस्तेमाल करें, जो उन्हें पसंद हैं। सलाद के साथ दही, सॉस, हम्मस जैसी टेस्टी चीजों को सर्व करें।

हैबिट बदलने की शुरुआत जल्दी करें

बच्चों के खाने- पीने की आदतों में जितनी जल्दी बदलाव करना शुरू करेंगे, उसका फायदा उतना ही मिलेगा, वरना एक समय के बाद बच्चे अपनी इस आदत को बदल नहीं पाएंगे। ऐसे में जब भी बच्चों की डाइट बदलें तो उन्हें इसके फायदे भी समझाएं और इसकी शुरुआत सही समय पर ही कर दें।

PunjabKesari

खाने का समय तय करें

बच्चे के खाने का समय तय कर लें। उस समय पर उन्हें खाना मिल जाए, हालांकि पूरे हफ्ते इस तरह का मेन्यू फॉलो कर पाना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसलिए 2-2 दिन का मिल शेड्यूल बना लें और इसी बिसाब से उन्हें खाने को दें। उनकी डाइट में पनीर जैसे प्रोटीन का इस्तेमाल जरूर करें।

घर से बाहर जाएं तो पहले खाना बना लें

जब भी किसी काम से बाहर जाएं तो बच्चों के खाने की चीज तैयार कर लें। अक्सर बच्चे हर 3-4 घंटे में 3 मील और 2 स्नैक्स लेते हैं। अगर उन्हें समय में खाने को मिल जाए तो उनके जंक फूड खाने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

PunjabKesari

Related News