20 APRSATURDAY2024 1:52:25 PM
Nari

शरीर को करना है नैचुरली Detox तो रुटीन में करें ये 5 काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Feb, 2024 06:00 PM
शरीर को करना है नैचुरली Detox तो रुटीन में करें ये 5 काम

सांस लेने से लेकर, खाने और सोने तक सब कुछ हमारा शरीर और उसके कई अंग कई काम करते हैं। यह बिना रुके काम करता है। इससे शरीर में बहुत सारे गंदे पदार्थ जमा हो जाते हैं। यही कारण है कि शरीर की भीतरी सफाई जरुरी है। ऐसे में शरीर को डिटॉक्स करना जरुरी है। डिटॉक्स करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। बॉडी को हैल्दी और नैचुलर तरीके से डिटॉक्स करना चाहिए। इसके लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं और कुछ हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते  हैं। इसके अलावा शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप रुटीन में कुछ आदतों को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

शरीर को रखें हाइड्रेट 

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ करें।  शरीर में से यूरिया और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरुरी है। सुबह के समय एक गिलास गर्म या ठंडे पानी में निचोड़ा हुआ नींबू पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी और पाचन को भी स्वस्थ रहेगा। नींबू में पैक्टिन नाम का एक घुलनशील फाइबर मौजूद होता है ऐसे में यह पानी को एक डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है।

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें 

सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं बल्कि शरीर को डिटॉक्सीफाई करनेके लिए नियमित एक्सरसाइज भी जरुरी है। रुटीन में एक्सरसाइज करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे। जब शरीर में पसीना आता है तो शरीर में से आर्सेनिक, निकेल, मर्करी और तांबा जैसी धातुएं निकलती हैं जिससे शरीर को डिटॉक्सीफाइ करने में मदद मिलती है। 

शराब से बनाएं दूरी 

शराब का सेवन करने से आपके शरीर में से डिटॉक्सीफिकेशन प्रभावित हो सकती है। शराब का सेवन करने से लीवर को आपके शरीर में पेय पदार्थों में मौजूद इथेनॉल को हटाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिसके कारण मेटाबॉलिक प्रभावित होता है। ज्यादा मात्रा में शराब पीने के कारण लीवर को ओवरटाइम करना पड़ता है जिसके कारण बाकी अंगों पर असर होता है डिटॉक्सीफिकेशन स्लो होती है। 

PunjabKesari

डाइट का रखें ध्यान 

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरुरी है। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हों जैसे फलियां, जामुन, ब्रोकली और खट्टे फल का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर की कोशिकाओं को तनाव से बचाते हैं। इसके अलावा सब्जियां, मेवे, साबुत अनाज, फल और मसालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पूरी नींद लें 

नींद आपके शरीर को नैचुरली तरीके से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है। जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो शरीर सामान्य से कम क्षमता के साथ काम करता है। शरीर पूरे दिन काम करता है ऐसे में इसे स्वस्थ रखने के लिए इसे अच्छी तरह से कामकाज और अच्छी नींद की जरुरत है। 

PunjabKesari

Related News