27 APRSATURDAY2024 6:10:20 AM
Nari

क्या आपके बच्चे को भी बात-बात पर आता है गुस्सा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2022 12:33 PM
क्या आपके बच्चे को भी बात-बात पर आता है गुस्सा?

बच्चे छोटी-छोटी बात पर ही गुस्सा कर जाते हैं। किसी भी बात को वो बहुत ही जल्दी गुस्सा मान जाते हैं। जिससे उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। काम करने वाले माता-पिता होने के कारण बच्चों पर ही गुस्सा निकल जाता है।  जो कि बच्चों को और भी चिड़चिड़ा कर देते हैं। बच्चे इस वजह से हर वक्त गुस्से में रहना शुरु कर देते हैं। उन्हें अकेलापन महसूस होने लगता है। बच्चे के गुस्से को कंट्रोल करने के लिए बताते हैं आपको कुछ आसान से टिप्स....

खुली जगह पर ले जाकर सैर करवाएं

बच्चे ज्यादातर फोन पर ही व्यस्त होते हैं। जिस वजह से माता-पिता उन पर गुस्सा करते हैं। बच्चा और भी माता-पिता से गुस्सा हो जाता है। ऐसे में आप बच्चों को पार्क में घूमने ले जाएं और उन्हें प्रकृति की सैर करवाएं। इससे बच्चे ताजगी महसूस करेंगे और आपके भी रिश्ते उनके साथ बेहतर होंगे।

PunjabKesari

बच्चे की बात सुनें

हर समय बच्चों को डांटने से अच्छा है कि आप उनसे अच्छे से बात करें। उनके मन की इच्छा जानने की कोशिश करें। इससे उन्हें आप पर और भी ज्यादा विश्वास होगा और आपके रिश्तों में भी मजबूती आएगी

PunjabKesari

उनके पसंद का खाना खिलाएं

बच्चों को खाने में भी बहुत ही दिलचस्पी होती है। कभी कभार आप उनकी पसंद का खाना बनाकर उन्हें खिला सकते हैं। गुस्से में बच्चे और भी परेशान हो जाते हैं। उनका ध्यान भटकाने के लिए उनकी  फेवरेट डिश बनाकर खिलाएं।

थोड़ा समय खुद के साथ बिताने दें

बच्चे कभी कभार खुद के साथ समय बिताने से भी बेहतर महसूस करते हैं। इसलिए उन्हें कुछ समय के लिए अकेले छोड़ दें। गुस्से में बच्चे अलग जाकर बैठ जाते हैं। उन्हें थोड़ी देर के लिए अकेले रहने दें। फिर कुछ समय बाद जाकर उनके साथ प्यार से बात करके गुस्सा का कारण जानने की कोशिश करें।

PunjabKesari

थोड़ा प्यार से समझाएं

कई माता-पिता बच्चे को हर समय डांटते रहते हैं। जिससे बच्चे और भी चिड़चिड़े हो जाते हैं। जो बाद में उनके जिद्दी होने का कारण बनते हैं। पहले उनकी मनोदशा समझने की कोशिश करें। फिर उसके मुताबिक ही उनके दिल की बात समझें।

 

 

 

Related News