17 JULWEDNESDAY2024 9:47:22 PM
Nari

बदलते मौसम में बच्चा नहीं होगा बीमार, Strong Immunity के लिए सिखाएं ये पर्सनल हाइजीन हैबिट्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Apr, 2023 11:35 AM
बदलते मौसम में बच्चा नहीं होगा बीमार, Strong Immunity के लिए सिखाएं ये पर्सनल हाइजीन हैबिट्स

बदलते मौसम में बच्चों का बीमार पड़ना एक आम बात है। इससे उनका स्कूल, खेलकूद और दिन भर का रूटीन भी बुरी तरह से प्रभावित होता है। लगातार बीमार रहने वाले बच्चे काफी चीजों में पीछे भी रह जाते हैं और उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। लेकिन अगर आप अपने बच्चे को पर्सनल हाइजीन मेंटेन करना सिखा दें तो आपके बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग हो जाएगी और वो जिंदगी के किसी भी मोड़ में बाकी बच्चों से पीछी नहीं रहेगा...

हाथों की सफाई

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो बैक्टीरिया बच्चों के हाथ के सहारे शरीर तक पहुंचता है। इसलिए बच्चे को अगर नियमित तौर पर हाथ-धोने की आदत डालें। इससे बच्चे बीमारियों से बच सकते हैं। उनको बताएं कि वह साबुन और पानी से हाथों कम से कम 20 सेकेंड तक साफ करें। इसके बाद ही खाना खाएं। अगर हाथ गंदा हो तो टॉयलेट से आने, किसी जानवर को छूने, खांसने या छींक से गंदे हुए हाथों को साबुन से जरूर धोएं।

PunjabKesari

घर के बाहर खोलें जूते

आपको बता दें कि बच्चों में ये आदत डालें कि जब भी घर में आएं, अपने जूतों को दरवाजे पर ही उतार दें। ऐसा करने से बैक्टीरिया घर के अंदर नहीं आ पाएगा और इस आदत से घर भी साफ रहेगा।

बच्चों के दांतों को ऐसे करें साफ

आप बच्‍चों में दो बार दांतों की सफाई करने की आदत डालें। पेरेंट्स तब-तक दांतों की सफाई में बच्चों में मदद करें, जब तक बच्‍चा सात साल का ना हो जाए। इसके अलावा कम से कम 2 मिनट तब दांतों को अच्‍छी तरह ब्रश करें।

PunjabKesari

बच्‍चों के कपड़े और जूते की करते रहें सफाई

आप अपने बच्‍चों में साफ कपड़े पहनाने की आदत डालें, वो जब बाहर से आएं, तो अपने कपड़े बदल लें। इसके अलावा गंदे मोजे और अंडरवियर को रोज साफ करके ही पहनें। रोज साफ कपड़े पहनना जरूरी है।

बच्चों में डालें रोज नहाने की आदत

आप बच्चों में रोज नहाने की आदत जरुर डालें। इसके अलावा ये भी बताएं कि नहाते समय किन जगहों पर विशेष सफाई करने की जरुरत है, जैसे की अंडर आर्म, जेनिटल, जेनिटल एरिया, उंगलियों के बीच, प्राइवेट पार्ट्स आदि। नहाने के बाद खुद को अच्छी तरह से ड्राई करें।

PunjabKesari

बस इन कुछ टिप्स के साथ आपका बच्चा बेहतर पर्सनल हाइजीन मेंटेन कर पाएगा और बीमारी से दूर रहेगा।
 
 

Related News