03 MAYFRIDAY2024 9:24:20 AM
Nari

इन भारतीय Chefs के खाने की दुनिया हुई मुरीद, ये अवार्ड पाकर कमाया नाम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Nov, 2023 01:12 PM
इन भारतीय Chefs के खाने की दुनिया हुई मुरीद, ये अवार्ड पाकर कमाया नाम

खाना बनाना किसी कला से कम नहीं है। हम से बहुत से लोग हर दिन किचन में खड़े रहकर खाना बनाते हैं, पर कुछ ही ऐसा लोग होते हैं, जिनका खाना का स्वाद ऐसा होता है कि दुनिया मुरिद हो जाती है। ऐसे लोग कहलाते हैं शेफ, जिनके खाना का स्वाग चखने के लिए लोग पैसे खर्च करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनके हाथों में जादु है। इन्होंने शेफ के रूप में ना सिर्फ पूरी दुनिया में अपनी एक अलग जगह बनाई है बल्कि होटल के दुनिया में मशहूर अवार्ड "मिशलिन स्टार" से भी नवाजे गए हैं। 

आपको बता दें "मिशलिन स्टार" फ्रांसीसी अवार्ड की दुनिया में अच्छा काम करने वाले लोगों को दिया जाता है।ये तरीके का रेस्त्रां को रेटिंग देना का काम भी करता है। जिन्हें ये अवार्ड मिला है, मतलब ये उन शेफ तो दिया जाता हैं रेस्त्रा का खाना अच्छे quality का है। आइए आपको बताते हैं भारत के 7 शेफ हैं जिन्हें ये अवार्ड मिल चुका है।

विनीत भाटिया

ये है भारत के पहले शेफ हैं जिन्हें 'मिशलिन अवार्ड' से सम्मानित किया गया। साल 2001 में लंदन में बने रेस्त्रां 'जायका' में काम करते हुए ये सम्मान दिया गया। उनकी कुजिन को 'अवधी' नाम से कैटेगराइज्ड किया गया था।

PunjabKesari

अल्फ्रेड प्रसाद

भारत के इस युवा शेफ को साल 2002 में इस अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वो उस समय टैमरिंड रेस्त्रां में एक्जीक्यूटिव शेफ के तौर पर काम कर रहे थे।

अतुल कोचर

अतुल ही वो पहले शेफ हैं, जिन्होंने विदेश धरती में भारतीय खाने का कुजिन में रूप में तोहफा दिया। 2001 में टैमरिंड, लंदन में काम करते हुए मिशलिन स्टार से नवाजा गया था।

PunjabKesari

श्रीराम अयलूर

श्रीराम अयलूर लंदन के Quilon रेस्त्रां में एक्जक्यूटिव शेफ हैं। इनका बना सीफूड खाना बहुत ही लाजवाब होता है। इनको मिशलिन स्टार से 2008 में नवाजा गया था।

करुणेश खन्ना
करुणेश खन्ना ने लंदन के रेस्त्रां अमाया में हेड शेफ के तौर पर 2004 से काम किया है। उनके खाने की खासियत कंटेम्परेरी इंडियन कुजिन है। इनको 2006 में मिशलिन स्टार अवार्ड दिया गया।

विकास खन्ना

विकास खन्ना कौन नहीं जानता? मास्टर शेफ के जज के रूप से घर- घर फेमस हुए विकास को हमेशा से ही खुद का रेस्त्रां खोलना था और आखिरकार उनका सपना सच में हुआ। उनका जुनून नाम का 'रेस्त्रां' खोलने के 3 साल बाद 2012 में मिशलिन स्टार से सम्मानिक किया गया था।

PunjabKesari


गरिमा अरोड़ा

 मास्टशेफ इंडिया सीजन 7 में जज के रुप में शामिल हुई शेफ गरिमा को भी ये भी सम्मान मिला चुका है। उनके बैंकॉक स्थित रेस्तरां GAA को  साल 2018 में एक मिशलिन स्टार अवॉर्ड मिला है और अब गरिमा अरोड़ा मिशलिन स्टार हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

PunjabKesari


 

Related News