12 AUGFRIDAY2022 8:48:35 AM
Nari

गर्मियों में किचन रहेगी एकदम ठंडी, इन Hacks के साथ करें Cooling

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 May, 2022 04:19 PM
गर्मियों में किचन रहेगी एकदम ठंडी, इन Hacks के साथ करें Cooling

गर्मी इन दिनों अपना कहर ढा रही है। ऐसी बढ़ती गर्मी में घर के साथ-साथ किचन भी गर्म होने लगती है। कमरे में तो पंखे, कूलर और एसी लगे होते हैं। लेकिन किचन में हर समय खाना बनने के कारण तापमान गर्म होने लगता है। जिसके कारण किचन में घुटन भी महसूस होने लगती है। इस तपती गर्मी में आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिनसे आपकी किचन एकदम ठंडी रहेगी। तो चलिए जानते हैं उसके बारे में...

Best Kitchen Remodel Ideas | Martha Stewart

खाना बनाने का तरीका बदलें 

आप गर्मियों के दिनों में खाना बनाने के मामले में थोड़े से बदलाव कर लें। गर्मी के दिनों में सूरज आपके घर के सामने आ सकते हैं। जिसके कारण बाकी घर के साथ-साथ किचन में भी फर्क पड़ता है। इससे निपटने के लिए आप सुबह ही खाना बना लें। आप गर्मी में दाल बनाने से अच्छा है कि यह काम सुबह ही कर लें। आप दोपहर में ही दालें  उबाल लें। फिर आपको दोपहर में सिर्फ दालें गर्म करनी पड़ेगी या फिर चावल, रोटी बनानी पढ़ेगी। इससे किचन गर्म नहीं रहेगी और खाना बनाने में भी आसानी होगी।  

PunjabKesari

वेंटिलेशन का भी ध्यान रखें 

आप किचन में वेंटिलेशन का पूरा ध्यान रखें। यदि आपका किचन छोटा है तो आपको गर्मी और घुटन ज्यादा महसूस होगी। खाना बनाते समय किचन की खिड़की खुली रखें ताकि खाने की महक बाहर जा सके। आप किचन में एग्जॉस्ट फैन और चिमनी भी जरुर लगाएं। खाना बनाने के बाद आप किचन की खिड़कियां भी बंद कर दें। ताकि दोपहर को धूप खिड़की के जरिए अंदर न आ सके। धूप के कारण भी किचन गर्म हो जाता है। 

PunjabKesari

लाइट्स भी रखें  बंद 

आप जब भी किचन में काम करें तो अगर आपको जरुरत न हो तो किचन की लाइट्स बंद कर दें। सूर्य की तेज किरणों के साथ-साथ लाइट्स भी आपके कमरे को गर्म कर सकती हैं। फिजूल में जल रही लाइट्स भी किचन के तापमान को बढ़ा देती हैं। इसलिए यदि आपको लाइट्स की जरुरत न हो तो बंद कर दें। 

PunjabKesari

ओवन का कम करें इस्तेमाल 

आप ओवन का भी कम ही इस्तेमाल करे। बार-बार ओवन चलाने से गर्मी बढ़ने लगती है। इसलिए जितनी जरुरत हो उतना ही ओवन का प्रयोग करें। अगर आपको कोई चीज बेक करनी है तो उसका भी एक निश्चित समय निर्धारित करें। आप सुबह और शाम को चीजें बेक करें। दोपहर के मुकाबले शाम को ठंडी हवा चलती है। आप शाम को ओवन का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

इलैक्ट्रिक एप्लाइंसेस का करें इस्तेमाल 

आप इलैक्ट्रिक एप्लाइंसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप स्मार्ट टोस्टर, ग्रिल, इलेक्ट्रिक कुकर , नॉन स्टिक तवा खाने बनाने के लिए बरत सकते हैं। यह एप्लाइंसेस एनर्जी एफिशिंयट होते हैं। ओवन से यदि इनकी तुलना कि जाए तो यह आपका किचन कम गर्म करते हैं। इनका इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा समय तक गर्मी महसूस नहीं करनी पड़ेगी।  

PunjabKesari
 

Related News