11 MAYSATURDAY2024 12:20:46 PM
Nari

कुकिंग से जुड़ी ये गलतियां खाने को बनाएंगी Unhealthy, महिलाएं रखें ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Nov, 2023 02:56 PM
कुकिंग से जुड़ी ये गलतियां खाने को बनाएंगी Unhealthy, महिलाएं रखें ध्यान

खाना पकाते समय महिलाएं वैसे तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखती हैं लेकिन कई बार यदि कुकिंग के दौरान कुछ गलती हो जाए तो खाना अनहेल्दी हो सकता है। ऐसे में खाना बनाते समय आपको कुछ टिप्स का ध्यान जरुर देना चाहिए। इससे आपके खाने के जरुरी पोषक तत्व बरकरार रहते हैं और खाना भी जल्दी पकता है।  आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में....

भिगोकर रखें राजमाह और चने

राजमाह और चना जैसी चीजों को यदि आप बनाने से पहले एक रात भिगोकर रखते हैं तो यह जल्दी पकते हैं वहीं यदि दाल को पकाने से आधा घंटा पहले भी भिगो दिया जाए तो यह आसानी से पक जाती है। यह दाल डाइजेशन में भी आसान होती है। 

PunjabKesari

अच्छे से काटे सब्जियां

सब्जियों को छीलने से पहले अच्छी तरह से काटें और फिर छिलका हटाने के बाद इसे धोएं लेकिन काटने के बाद सब्जी भूलकर भी न धोएं। इससे सब्जियां वॉटर सॉलुएबल विटामिन पानी के साथ धुलकर बह जाते हैं। 

ज्यादा छोटे आकार में न काटें सब्जियां 

सब्जियों को जल्दी पकाने के लिए आप उन्हें ज्यादा छोटे आकार में न काटें। इससे पानी और हीट के कारण जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं जिसके कारण सब्जी का सारा पोषण ही खत्म हो जाता है।

PunjabKesari

कब डालें नमक? 

खाने में सबसे आखिर में नमक डालना चाहिए क्योंकि नमक आखिर में डालने से यह खाने में अब्जॉर्ब हो जाता है और नमक की कम मात्रा शरीर में जाती है। 

ग्रीन टी बैग्स डालते समय बरतें सावधानी 

. कुछ महिलाएं खाना बनाने के लिए ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल भी करती हैं। यह टी बैग्स नॉयलॉन और प्लास्टिक वाले टी बैग्स गर्म पानी में जाते ही माइक्रोप्लास्टिक पार्टिकल छोड़ देते हैं। ऐसे में इन्हें सब्जी में इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

.हींग को भी भारतीय रसोई का जरुरी मसाला माना जाता है। बीन्स, दाल और कुछ सब्जियां में इसे जरुर डालें। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पेट को इंफेक्शन और इनडाइजेशन से बचाती हैं। एल्यूमिनियम फॉइल की जगह आप पार्चमेंट पेपर का इस्तेमाल कुकिंग में कर सकते हैं। पार्चमेंट पेपर फूड के साथ मिलकर किसी भी तरह के हार्मफुल तत्व नहीं बनाता और ना ही फूड के पोषण को खींचता है ऐसे में आप कुकिंग के लिए पार्चमेंट पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Related News