27 APRSATURDAY2024 11:07:14 PM
Nari

Vegetarian City: दुनिया का पहला शाकाहारी शहर, यहां मांस पूरी तरह से प्रतिबंधित है

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Oct, 2022 12:58 PM
Vegetarian City: दुनिया का पहला शाकाहारी शहर, यहां मांस पूरी तरह से प्रतिबंधित है

भारत के हर राज्य की एक अलग परंपरा है। यह पर बहुत से अलग-अलग जाति- भाषा के लोग रहते हैं जो कई परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन करते हैं। ऐसे ही अनोखी परंपरा का भारत में एक शहर है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते होगें। दरअसल हम पलिताना शहर की बात कर रहे हैं। गुजरात में स्थित यह एक ऐसा शहर है जो पूरी तरह से शाकाहारी है। यहां पर मीट पूरी तरह से बैन है। आपको बता दें की यह दुनिया का इकलौता शाकाहारी शहर है।

PunjabKesari

 सैकड़ों संतों की भूख हड़ताल के बाद पलिताना बना शाकाहारी शहर

2014 में गुजरात सरकार ने इसे संपूर्ण शाकाहारी घोषित किया था। यहां पर पूरी दुनिया से जैन धर्म को मानने अनुयायी बड़ी तादाद में पहुंचते हैं। पालीताना शहर में जैन मंदिरों की संख्या काफी है।  आपको बता दें कि यह शहर गुजरात के भावनगर जिले में स्थित है। यहां शत्रुजय की पहाड़ियां है।  ये दुनिया की ऐसी अकेली पहाड़ी है जहां करीब 900 से अधिक मंदिर है। 2014 में यहां सैकड़ों जैन मुनि और संतों ने भूख हड़ताल करते हुए सरकार से जानवरों को मारने पर रोक लगाने के साथ बूचड़खानों को बंद करने की मांग की थी। संतो के विरोध के आगे राज्य सरकार को झुकना पड़ा। मान्यता है कि कई ऋषि-मुनियों को यहां मोक्ष मिला था। ऐसे में लंबे समय से जैन मुनियों की मांग को पूरा करते हुए यहां कड़ा कानून बनाया गया और इस नियम को तोड़ने वालों पर कठोर कार्रवाई हुई जिससे पालीताना दुनिया का पहला शाकाहारी शहर बन पाया।

PunjabKesari

ऐसे करें पालीताना का सफर

अगर आप भी इस शहर की ये खासियत को जानकर यहां घूमना चाहते हैं तो आपको पालीताना पहुंचने के लिए, गुजरात के भावनगर से किसी बस या टैक्सी का इंतजाम करना होगा। यह जगह शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके साथ ही साथ आप बड़ोदरा या अहमदाबाद से रेल या बस के द्वारा भी यहां पहुंच सकते हैं।

Related News