28 APRSUNDAY2024 3:50:24 AM
Nari

इस साल खुद में करें निवेश , जीवन में इन 5 बदलावों से करें Health और Wealth को बूस्ट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Jan, 2024 02:00 PM
इस साल खुद में करें निवेश , जीवन में इन 5 बदलावों से करें Health और Wealth को बूस्ट

जीवन की भागदौड़ में समय हाथों से फिसलता सा जा रहा है। लोग ज्यादा पैसा कमाने की चाह में अपनी हेल्थ को भी दरकिनारे कर रहे हैं। हालांकि अब जब नए साल 2024 ने दस्तक दी है तो क्यों न अपने जीवन में कुछ positive बदलाव किए जाएं? न सिर्फ आर्थिक मजबूती के साथ सेहत पर भी भरपूर ध्यान देना है बल्कि इस साल जीवन में संतुष्ट महसूस करना है। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि इस साल हेल्थ और wealth के बीच ताल- मेल कैसे बैठना है...

सुबह की शक्ति

ये कहावत तो सुनी ही होगी कि 'जल्दी सोने, जल्दी उठने' से व्यक्ति स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनता है। ये बात बिल्कुल सही है। सुबह जल्दी उठने से समय का उपहार मिलता है। अगर सुबह के इस समय को अच्छे से इस्तेमाल किया जाए, इस पूरा दिन सफल रहेगा। बता दें, सूर्य की किरणों के धरती पर पड़ने के साथ जागने से व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे स्वस्थ भी अच्छा रहता है और नींद भी अच्छी आती है। आठ घंटे की अच्छी नींद लेने के बाद सुबह जल्दी उठने से physicalऔर mental हेल्थ भी काफी हद तक improve होती है। इससे काम में फोकस और productivity बढ़ती है। 

PunjabKesari

मेडिटेशन के जरिए बढ़ाए फोकस

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में कुछ क्षण की मानसिक शांति पाना भी बहुत मुश्किल हो गया है। नए साल में आप खुद को मेंटल पीस देने का संकल्प लें। दिन में कम से कम 45 मिनट तक मेडिटेशन करके अपने दिमाग को शांति दें। इससे वो चीजों का ज्यादा स्पष्टता से देख और समझ पाएंगे। काम पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे और भावनात्मक रूप से भी बेहतर महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य और धन का शौक

किसी हॉबी के लिए समय समर्पित करें, जैसे पेंटिंग, लेखन, बागवानी, या कोई खेल हो। इससे न सिर्फ रचनात्मकता बढ़ेगी बल्कि तनाव से भी काफी हद तक राहत मिलेगी। जहां भाग- दौड़ वाला खेल जैसे फुटबॉल या क्रिकेट तो फिट रखने में भी मदद करेगा। वहीं शतरंज जैसा खेल आपके चुनौतीपूर्ण गतिविधियों के समस्या- समाधान का कौशल बढ़ा देगा।

PunjabKesari

डाइट पर भी दें ध्यान 

डाइट, हेल्थ और धन के बीच परस्पर क्रिया पर विचार करते समय यह कहावत "आप वही हैं जो आप खाते हैं" गहराई से गूंजती है। कैलोरी count के अलावा खाना खाते हुए इस बात का भी ध्यान देने चाहिए कि जो आप खा रहे हैं उसमें भरपूप मात्रा में पोषक तत्व हों। संतुलित आहार न केवल व्यक्ति को हेल्दी बनाता है, बल्कि संज्ञानात्मक कार्य (cognitive function) को भी प्रभावित करता है, जो सीधे तौर पर अच्छे वित्तीय निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित करता है। इससे घर पर साफ- सुथरा और हेल्दी खाना बनाकर खाएं। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और आप हेल्दी भी रहेंगे।

अपने और समाज के लिए करें finances मैनेज

सच्चा धन केवल व्यक्तिगत समृद्धि से नहीं नापा जाता बल्कि समाज पर पड़ने वाले प्रभाव से नापा जाता है। स्थायी संपत्ति के निर्माण में व्यक्तिगत बचत को प्राथमिकता देना एक मूलभूत कदम है। जबकि पैसे बचाना करना  व्यक्तिगत वित्तीय सुरक्षा और अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयारी के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ समाज में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का भी काम करता है।

PunjabKesari

बता दें कि स्वयं के लिए परिश्रमपूर्वक बचत करके, व्यक्ति न सिर्फ जरूरतों और भविष्य की अनिश्चितताओं के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करता है, बल्कि दूसरों की भलाई में सार्थक योगदान देने की क्षमता भी प्राप्त करता है। संक्षेप में, व्यक्तिगत बचत को प्राथमिकता देना एक रणनीतिक दृष्टिकोण है जो आत्म-लाभ को वापस देने की क्षमता के साथ जोड़ता है, जिससे व्यक्तिगत और सामाजिक समृद्धि दोनों को बढ़ावा मिलता है।

Related News