29 APRMONDAY2024 1:20:15 AM
Nari

हाथों से भी मिलते हैं Diabetes के संकेत, कहीं आप तो नहीं हो रहे इस बीमारी का शिकार

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Sep, 2022 10:39 AM
हाथों से भी मिलते हैं Diabetes के संकेत, कहीं आप तो नहीं हो रहे इस बीमारी का शिकार

डायबिटीज की समस्या बढ़ती ही जा रही है। खराब लाइफस्टाइल, वजन बढ़ने के कारण मरीजों में यह समस्या देखने को मिल रही है। यह दो तरह की होती है - टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 की डायबिटीज में मरीज के पैनक्रियाज में इंसुलिन का उत्पादन बिल्कुल भी नहीं होता। जबकि टाइप 2 की डायबिटीज में मरीज के पैनक्रियाज में इंसुलिन का उत्पादन कम मात्रा में होता है। शोध के अनुसार, 90 प्रतिशत लोग टाइप 2 की डायबिटीज से ग्रस्त होते हैं। यदि समय रहते डायबिटीज के लक्षणों की पहचान की जाए तो इलाज संभव होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के हाथों में कुछ संकेत नजर आते हैं। तो चलिए जानते हैं संकेतों के बारे में...

शोध में सामने आए नतीजे 

एक स्टडी के अनुसार, डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के हाथों में कुछ गंभीर संकेत नजर आते हैं। यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज हो तो उसके नाखूनों के आसपास की त्वचा लाल हो जाती है। इसलिए आपको नाखूनों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, यदि नाखूनों में खून दिखाई दे रहा है या उसमें फफोले हो रहे हैं तो यह डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

नाखून हो सकते हैं पीले 

नाखूनों के पास पर्याप्त मात्रा में सर्कुलेशन न होने से नाखून भी बाकी टिश्यूज के जैसे डेड हो सकते हैं, डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के पैरों की उंगलियों में भी यही लक्षण दिखाई देते हैं। डायबिटीक मरीजों को फंगल इंफेक्शन बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण ओन्कोमाइकोसिस के रुप में भी जाना जाता है। अगर आप भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं तो आपके नाखून पीले हो सकते हैं। इसके अलावा नाखून टूट भी सकते हैं, लेकिन  यदि यह लक्षण सिर्फ हाथों में ही दिख रहे हैं तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। 

टाइप 2 डायबिटीज में हो सकती है ये यूरिन की समस्या 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज हैं तो रात में बार-बार आपको यूरिन हो सकता है। क्योंकि शरीर में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके कारण खून किडनी से बचने के लिए ज्यादा मेहनत करता है और यूरिन ज्यादा मात्रा में निकलता है। वहीं दूसरी ओर यदि  आपको बहुत ज्यादा प्यास लग रही है तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है। इससे भी आपको सारा दिन थकान रह सकती है। यह समस्या ब्लड शुगर कम होने के कारण भी हो सकती है। एनएचएस के अनुसार, कई चीजें डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकती हैं। 

PunjabKesari

डाइट पर दें विशेष ध्यान 

शोध के अनुसार, इंग्लैंड में टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी में 2018-19 के बीच 7 प्रतिशत गिरावट आई थी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों को अपनी  डाइट का विशेष ध्यान देना होगा। ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इस बात पर खास ध्यान देना होगा कि वह किस चीज का सेवन करते हैं। 

टाइप 2 डायबिटीज पर दिखते हैं ये लक्षण 

. बहुत ज्यादा पेशाब आना 
. हर समय प्यास लगते रहना 
. थकान महसूस होते रहना 

PunjabKesari
. अचानक से वजन का कम हो जाना 
. साफ दिखाई न देना 
. घाव धीरे-धीरे ठीक होना 
. प्राइवेट पार्ट के पास खुजली होते रहना 

Related News